Begin typing your search above and press return to search.

रायपुर में ऑड-ईवन फार्मूला समझिये : …..राजधानी के इन 11 मार्केट में ही लागू होगी ऑड-ईवन फार्मूला…. जानिये किस तरह से कौन सी दुकानें खुलेगी……छत्तीसगढ़ में पहली बार हो रहे इस फार्मूले पर क्या बोले चैंबर, निगम व पुलिस के अधिकारी…

रायपुर में ऑड-ईवन फार्मूला समझिये : …..राजधानी के इन 11 मार्केट में ही लागू होगी ऑड-ईवन फार्मूला…. जानिये किस तरह से कौन सी दुकानें खुलेगी……छत्तीसगढ़ में पहली बार हो रहे इस फार्मूले पर क्या बोले चैंबर, निगम व पुलिस के अधिकारी…
X
By NPG News

रायपुर 15 मई 2021। छत्तीसगढ़ में लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। राजधानी रायपुर में कोरोना की रफ्तार कम होने के बावजूद सबसे लंबा लॉकडाउन 31 मई तक के लिए लगाया गया है। जबकि प्रदेश के अन्य जिलों में लॉकडाउन को 23 व 24 मई तक के लिए बढ़ाया गया है। रायपुर में आज जारी हुए लॉकडाउन निर्देश में यूं तो सभी निर्देश सरलता के साथ समझे जा सकते थे, लेकिन निर्देश 7 में सम/विषम आधार पर बाजार की दुकानों को खोलने के आदेश ने लोगों को उलझा दिया था।

ये है निर्देश में

बाजार के खुलने को लेकर बढ़ गयी उलझनें

दरअसल राजधानी के कई बाजार व्यस्त और भीड़भाड़ वाले हैं। उन बाजार में कतार में जो दुकानें हैं और वो भी लगभग एक ही तरह की है, ऐसे में कंफ्यूजन इस बात को लेकर था कि क्या एक दुकानें खुलेगी और उसी सामान की दूसरी दुकानें क्या बंद रहेगी ?….कई लोग इस बात का भी अनुमान जता रहे थे कि लेफ्ट साइड व राइट साइड की दुकानें एक दिन बाद-बाद खुलेगी। रायपुर के बाजार की दुकानों के खुलने को लेकर असमंजस को दूर करने अपने चैंबर, जिला प्रशासन, नगर निगम और पुलिस के उच्च अधिकारियों से बात की।

“ऑड-ईवन फार्मूले के साथ बाजार खोलने का निर्देश दिया गया है। प्रशासन ने व्यापारियों से बात की है। व्यापारियों की आपसी सहमति के साथ ही इसका क्रियान्वयन होगा। मुझे नहीं लगता किसी तरह का गतिरोध या विवाद होगा, और अगर ऐसी स्थिति आती है तो पुलिस और नगर निगम की टीम इसकी मानिटरिंग कर उस विवाद को सुलझा लेगी”

लखन पटले

एडिश्नल एसपी, रायपुर शहर

रायपुर की 11 मार्केट में लागू होगा ऑड-ईवन फार्मूला

17 मई तक राजधानी के अधिकांश बाजार शर्तों के साथ खुल जायेंगे। सभी तरह की दुकानों को तय वक्त तक खोलने की छूट दे दी गयी है। हालांकि राजधानी रायपुर के 11 बाजार व शॉपिंग कांप्लेक्स ऑड-ईवन फार्मूला के साथ खुलेंगे। रायपुर के मालवीय रोड, गोल बाजार, बंजारी मार्केट, सदर बाजार, एमजी रोड, रवि भवन, जयराम कांप्लेक्स, लालगंगा कांप्लेक्स, पंडरी की सभी कपड़ा मार्केट, लाखेनगर मार्केट, बुढ़ातालाब से गढ़ियारी तक के मार्केट में सम/विषम फार्मूले पर दुकानें खुलेगी ।

“रायपुर के करीब 1 दर्जन बाजार को चिन्हांकित किया गया है, जहां सम/विषम फार्मूला के तहत दुकानें खोली जायेगी। कुछ बाजारों व शापिंग कांप्लेक्स में कलर कोडिंग होगी, कुछ जगहों पर स्टीकर लगाये जायेंगे। व्यापारियों की आपसी राय से बाजार का संचालन होगा, कहीं कोई दिक्कत नहीं होगी”

पुलक भट्टाचार्य

अपर आयुक्त, रायपुर नगर निगम

किस तरह से रायपुर में खुलेंगे बाजार

रायपुर कलेक्टर के निर्देश के मुताबिक चिन्हित 11 बाजारों में नंबर के आधार दुकानें खुलेंगी। नगर निगम के अधिकारियों के मुताबिक अगर मार्केट में किसी कतार में 10 दुकानें हैं तो एक दिन 1,3, 5, 7 व 9 नंबर की दुकानें खुलेगी, जबकि दूसरे दिन 2, 4. 6. 8 व 10 नंबर की दुकानें खुलेगी।

“देखिये, इतने दिन से व्यापार बंद है, सब चाहते हैं व्यापार खुले, हमने पिछले दिनों जो मुख्यमंत्री जी के साथ बैठक हुई थी, उसमें भी यही सुझाव दिया था कि बाजार को खोला जाना चाहिये। अब बाजार तो खुल गया है, लेकिन कोरोना की वजह से कोई व्यवस्थाएं तो बनानी होगी। प्रशासन ने जो व्यवस्थाएं बनायी है, उसके मुताबिक व्यापारी काम करेंगे, कुछ दिक्कत होगी तो उसका निपटारा भी करेंगे”

अमर परवानी

अध्यक्ष, चैंबर ऑफ कामर्स

किस तरह से होगा दुकानों का चिन्हांकन

दरअसल दुकानों के चिन्हांकन के लिए कलर कोडिंग भी कई कांप्लेक्स व बाजारों में की जा रही है। वहीं कुछ बाजार एसोसिएशन व जिला प्रशासन की तरफ से दुकानों के आगे चस्पा करने के लिए स्टीकर भी दिये जा रहे हैं, ताकि ग्राहकों को आसानी से समझ में आ सके, कि किन-किन दिनों में उनकी जरूरत की दुकानें खुली रहेगी।

जिला प्रशासन व निगम करेगा मानिटरिंग

दुकानों व बाजारों के संचालन में किसी तरह की दिक्कत नहीं आये, इसके लिए जिला प्रशासन व निगम के जोन कमिश्नर संबंधित बाजारों की मानिटरिंग करेंगे। कलर कोड़िंग से लेकर स्टीकर लगाने का काम निगम के अधिकारियों की मौजूदगी में शुरू हो गया है। 17 मई से दुकान का संचालन शुरू हो जायेगा।

Next Story