UGC नेट परीक्षा की तारीखों में किया बदलाव, NTA ने जारी किया नोटिस, अब ये है नई डेट… जानिए

नईदिल्ली 14 सितम्बर 2020। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने यूजीसी नेट परीक्षा 2020 की तारीखों में थोड़ा बदलाव किया है। पहले यह परीक्षा 16 से 25 सितंबर 2020 के मध्य आयोजित होनी थी. नये शेड्यूल के अनुसार अब परीक्षा 24 सितंबरसे आरंभ होगी। यूजीसी नेट के एडमिट कार्ड जारी न होने के चलते परीक्षार्थी पिछले कुछ दिनों से परीक्षा से जुड़ी अपडेट का इंतजार कर रहे थे।

एनटीए ने सोमवार को नोटिस जारी कर कहा, ‘नेट परीक्षा की तारीखें आईसीएआर परीक्षाओं AIEEA-UG/PG और AICE-JRF/SRF (Ph.D.) 2020-21 से टकरा रही थीं। ऐसे में यूजीसी नेट को री-शेड्यूल किया गया है। कुछ परीक्षार्थी आईसीएआर और यूजीसी नेट दोनों परीक्षाओं में बैठ रहे हैं। अब यूजीसी नेट 2020 परीक्षा 24 सितंबर से शुरू होंगी। यूजीसी नेट का सब्जेक्ट वाइज और शिफ्ट वाइज शेड्यूल बाद में जारी कर दिया जाएगा।’

आईसीएआर की AIEEA-UG/PG और AICE-JRF/SRF (Ph.D.) 2020-21 परीक्षाओं का आयोजन एनटीए द्वारा 16, 17, 22 और 23 सितंबर को किया जाएगा।

यूजीसी नेट का आयोजन कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर की पात्रता और जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए होता है। यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित किया जाता है। इस परीक्षा में बैठने की कोई अधिकतम उम्र सीमा नहीं है, लेकिन जेआरफ के लिए 28 साल से कम उम्र के उम्मीदवार ही अप्लाई कर सकते हैं।

यूजीस नेट का पहला पेपर टीचिंग एंड रिसर्च एप्टीट्यूड का होगा जिसमें 50 ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। वहीं, दूसरा पेपर सब्जेक्ट आधारित होता हैा। यानी अभ्यर्थी 84 विषयों में नेट की परीक्षा दे सकते हैं। यूजीसी नेट का सिलेबस नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से पहले ही जारी किया जा चुका है।

Spread the love