दो राष्ट्रपति ने ले ली शपथ : अजब है ये देश… एक ही वक्त पर दो लोगों ने ले ली राष्ट्रपति पद की शपथ….चुनाव हारने वाले ने चुनाव जीतने वाले को राष्ट्रपति मानने से कर दिया इंकार

नयी दिल्ली 9 मार्च 2020। अफगानिस्तान में अजब सी सियासी ड्रामेबाजी चल रही है। यहां एक ही वक्त में दो नेताओं ने राष्ट्रपति पद की शपथ ले ली है। कमाल की बात ये है कि इनमें एक चुनाव जीतने वाले हैं तो दूसरे चुनाव में हारने वाले। चुनाव में हार के बाद अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने अशरफ गनी को राष्ट्रपति मानने से इनकार कर दिया है। पिछले महीने अफगानिस्तान के चुनाव आयोग ने गनी को विजेता घोषित किया था लेकिन अब्दुल्ला अब्दुल्ला इस जिद पर अड़े रहे कि चुनाव उन्होंने जीता है और वही सरकार बनाएंगे.

दरअसल चुनी हुई सरकार के मुखिया के तौर पर अशरफ गनी ने आज ही राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी…लेकिन उसी वक्त उनके प्रतिद्वंद्वी अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने भी अलग समारोह आयोजित कर समानांतर सरकार गठित कर डाली। उधर गनी के शपथ ग्रहण समारोह के नजदीक दो धमाके हुए, भगदड़ मची लेकिन किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है।

सोमवार को अफगानिस्तान की परंपरागत पोशाक में पगड़ी बांधे अशरफ गनी दूसरे कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के लिए समारोह में पहुंचे। कहा जा रहा है कि दोनों अफगानी पक्षों और अमेरिकी राजदूत खालिजाद के बीच समझौते को लेकर वार्ता सफल नहीं हो सकी.काबुल में नई राजनीतिक लड़ाई अफगानिस्तान के कमजोर लोकतंत्र के लिए अच्छा संकेत नहीं है क्योंकि तालिबान से शांति समझौते के बाद अमेरिकी फौजें अफगानिस्तान से वापसी की तैयारी कर रही हैं. दूसरी तरफ, यह राजनीतिक संकट ऐसे वक्त में आया है जब अफगानिस्तान की सरकार तालिबान के साथ वार्ता करने की भी तैयारी कर रही है.

Spread the love

Get real time updates directly on you device, subscribe now.