दो थानों को ISO अवार्ड : एसपी के निर्देश पर थानों को सर्वसुविधायुक्त बनाया गया…. दिल्ली से पहुंची ISO टीम ने दो थानों मापदंड पर पाया खरा…

रायगढ़ 6 फरवरी 2020। रायगढ़ जिले के दो थाने को पहली दफा  International Standards Organization  यानि ISO अवार्ड मिला है। एसपी संतोष कुमार सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस में आज इसकी जानकारी दी। पुलिस अधीक्षक ने बताया गया कि डीजीपी के निर्देश पर थानों को सर्व सुविधायुक्त बनाया गया है, जिसमें बेहतर भवन, बिजली, पानी, कनेक्टिविटी तथा ऐसी सभी सुविधाएं हों, जहां आने वाले सभी तनाव रहित होकर अपनी बातें पुलिस अधिकारी के पास रख सकें ।

इस निर्देश के आधार पर एसपी संतोष सिंह ने जिले के सभी थानों को उच्च गुणवत्ता एवं बेहतर कामकाज, शासकीय सम्पत्ति के रख रखाव, जांच निस्तारीकरण जैसे मापदंडों को बेहतर करने एवं सामुदायिक पुलिसिंग के जरिये थानाक्षेत्र के लोगों में पुलिस के प्रति विश्वास को बढाये जाने का कार्य करने का निर्देश दिया था।

जिले सभी थानों में आगंतुकों के लिए बेहतर रिसेप्शन, महिला डेस्क की सुविधा है । थानों में शुद्ध पेयजल के साथ ही चिन्हित थानों को बालमित्र थाना बनाया गया है । इसके साथ ही अपराधों पर नियंत्रण का कार्य करते हुए सामुदायिक पुलिसिंग पर भी कार्य किया जा रहा है । थानाक्षेत्र में चलित थाना लगाकर त्वरित शिकायतों का निवारण की कार्यवाही की जा रही है ।

इन कार्यों में जिले के थाना सरिया व थाना चक्रधरनगर का कार्य अन्य थानों की अपेक्षा बेहतर पाया गया, जिससे इन दोनों थानों के नामों का सुझाव ISO अवार्ड के लिए भेजा गया था। दिल्ली से इंटरनेशनल स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन की टीम ने थाना चक्रधरनगर व सरिया को अपने मापदंडों पर जांच की, जिनमें दोनों थाने सभी मापदंडों को पूरा करते पाये गये।  इन थानों का इंफ्रास्ट्रक्चर, रिसेप्शन, महिला डेस्क, बालमित्र पुलिस अधिकारी की व्यवस्था, शुद्ध पेयजल, वाहन स्टैंड आदि सुगम व बेहतर पाए गए । साथ ही इन थानों में सामुदायिक पुलिसिंग एवं क्राइम का निकाल अच्छा है । थाना क्षेत्र की जनता का पुलिस के प्रति विश्वास बढ़ा है ।

पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह द्वारा अन्य थानों को भी अगली दफा यह अवार्ड पाने के लिए बेहतर से बेहतर काम करने के लिए प्रेरित किए व थाना सरिया एवं चक्रधरनगर प्रभारी को बधाई दिया हैं ।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.