Begin typing your search above and press return to search.

अगले आईपीएल में खेल सकती हैं दो नई टीमें, एजीएम में होगा फैसला

अगले आईपीएल में खेल सकती हैं दो नई टीमें,  एजीएम में होगा फैसला
X
By NPG News

नईदिल्ली 4 दिसंबर 2020. 24 दिसंबर को होने वाली भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की एनुअल जनरल मीटिंग (एजीएम) इस बात पर फैसला लिया जा सकता है। अगर इस पर आम सहमति बनी तो 2011 के बाद एक बार फिर से इंडियन प्रीमियर लीग में दस टीमें खेलेंगी। अडानी ग्रुप और आरपी संजीव गोयनका ग्रुप ने एक बार फिर से नई टीम खरीदने में रुचि जताई है। अडानी ग्रुप ने 2011 में भी बोली लगाई थी लेकिन तब प्रतिस्पर्धा में टिक नहीं पाए थे, जबकि आरपी संजीव गोयनका ग्रुप ने पुणे सुपरजायंट का संचालन दो साल तक किया था। साल 2011 में पुणे वरियर्स और कोच्चि टस्कर्स ने 170 करोड़ और 150 करोड़ का भुगतान किया था। जो कि उस समय की तुलना में अधिक माना जा रहा था। पूर्व बीसीसीआई अधिकारी की मानें तो इस बार नई फ्रेंचाइजी की क़ीमत 300 से 400 करोड़ के बीच रह सकती है। आईपीएल में सबसे नई टीम हैदाराबाद सनराइजर्स इस समय 84 करोड़ रुपये का भुगतान कर रही है। इसकी तुलना में नई फ्रेंचाइजी की कीमत काफी अधिक है।

लम्बा होगा सीजन

अगर 10 टीमें आईपीएल में खेलती हैं तो इससे सीजन और लम्बा हो सकता है। 2011 में 10 टीमों को दो अलग-अलग ग्रुप में बांटा गया था लेकिन इस बार सभी टीमों को एक दूसरे के खिलाफ खेलना पड़ेगा। जिसके चलते 34 नए मैचों का आयोजन करना होगा, ऐसी स्थिति में टूर्नामेंट लम्बा खिंच सकता है। बीसीसीआई को इसके लिए इंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) को भी नए कैलेंडर पर राजी कराना होगा। हालांकि इन सबका असर भारतीय टीम पर भी पड़ेगा और उनका कार्यक्रम अधिक व्यस्त हो सकता है।

नई टीमों की एन्ट्री से जहां बीसीसीआई को बड़ा फायदा होगा वहीं फ्रेंचाइजी को भी स्पॉन्सर से फायदा होने की उम्मीद है। बीसीसीआई अभी निलंबित की गई दो टीमें कोच्चि टस्कर्स और डेक्कन चार्जर को एक बड़ी राशि का भुगतान करना है। दोनों टीमों ने बीसीसीआई के खिलाफ केस जीता है। फिलहाल पूरे मामले को कोर्ट के बाहर सुलझाने का प्रयास हो रहा है। अगर सबकुछ सही रहा तब भी बीसीसीआई को डेक्कन चार्जर को 4800 करोड़ और कोच्चि टस्कर्स को 1700 से 800 करोड़ रुपये देने पड़ सकते हैं।

इन सबके अतिरिक्त अंपायरों की उप समिति का भी गठन होगा। इसके साथ ही राष्ट्रीय क्रिकेट अकाडमी से जुड़े मसलों पर भी बात की जाएगी।

Next Story