comscore

सीमेंट प्लांट में लापरवाही से बड़ा हादसाः श्री सीमेंट में क्रेन का हूक टूटने से मजदूरों पर गिरा मैटेरियल, दो ठेका श्रमिकों की मौत, छह की हालत गंभीर

बलौदाबाजार 27 जुलाई 2021। सीमेंट फैक्ट्री में बड़ी लापरवाही के चलते हादसे का शिकार हुये दो मजदूरों की दर्दनाक मौत हो गयी है। वहीं छह गंभीर बताए जा रहे है, जिनका इलाज अस्पताल में जारी है। हादसा देर रात काम के दौरान हुआ था।
जानकारी के मुताबिक सोमवार की रात खपराडीह स्थित श्री सीमेंट संयंत्र में क्रेन से मैटेरियल सप्लाई का काम किया जा रहा था। इस दौरान क्रेन का हुक टूट कर नीचे काम कर रहे मजदूरों पर जा गिरा। जब ये हादसा हुआ उस दौरान नीचे काम कर रहे मजदूरों की सुरक्षा को लेकर किसी तरह की कोई सावधानी का ध्यान नहीं रखा गया था, जिसके चलते हादसे में आठ मजदूर बुरी तरह से घायल हो गये। घटना के बाद सभी को बलौदाबाजार के चंदा देवी अस्पताल में भर्ती कराया गया। दो मजदूरों की अस्पताल लेर जाने के दौरान मौत हो गयी, जबकिं 6 अन्य मजदूर इस हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गये हैं, जिनका इलाज अस्पताल में जारी है। मृतकों में बलरामपुर के महावीर गंज निवासी बृजेश नागवंशी (28) और झारखंड के गढ़वा में श्यामा निवासी राम चंदू पासवान (35) शामिल है।
बताया जा रहा हैं कि, घटना के काफी देर बाद भी घायल मजदूर मौके पर ही तड़पते रहे, काफी समय बीत जाने के बाद घायलों को गंभीर अवस्था में अस्पताल भेजा गया। इलाज में हुई देरी के चलते अस्पताल ले जाने के दौरान दो मजदूरों ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया, जबकि इस हादसे में घायल छह मजदूर गंभीर रूप से घायल है।
इधर इस हादसे की सूचना के बाद फैक्ट्री के मजदूरों और मृतकों के परिजन रोत-बिलखते हुये अस्पताल पहुंचे और सीमेंट फैक्ट्री के प्रबंधन पर मजदूरों की सुरक्षा में लापरवाही का आरोप लगाते हुये इस मामले में कार्रवाई करने की मांग को लेकर हंगामा करते रहे। इधर हंगामे की सूचना मिलने पर SDM महेश सिंह राजपूत, एडिशनल SP निवेदिता पाल सहित पुलिस और प्रशासन की टीम पहुंच गई। देर रात तक मजदूरों को समझाने का प्रयास जारी रहा। फिलहाल इस पूरे मामले में अभी सीमेंट प्रबंधन की ओर से किसी तरह का कोई जवाब नहीं आया है। इधर बलौदाबाजार ASP ने इस मामले में मर्ग जांच के बाद कार्रवाई की बात कही है।

Spread the love
error: Content is protected By NPG.NEWS!!