Begin typing your search above and press return to search.

World Cup Trophy Vivad: पांव के नीचे विश्व कप ट्रॉफी को लेकर छिड़ी बहस

World Cup Trophy Vivad: ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मिशेल मार्श ने ट्रॉफी जितने के बाद ड्रेसिंग रूम में पांव के नीचे रख ली. इसे लेकर लोग मार्श पर अपनी नाराजगी निकाल रहे हैं...

World Cup Trophy Vivad: पांव के नीचे विश्व कप ट्रॉफी को लेकर छिड़ी बहस
X

World Cup Trophy vivad 

By Manish Dubey

World Cup Trophy Vivad: ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मिशेल मार्श ने ट्रॉफी जितने के बाद ड्रेसिंग रूम में पांव के नीचे रख ली. इसे लेकर लोग मार्श पर अपनी नाराजगी निकाल रहे हैं. Ind vs Aus icc wc final 2023 live Highlights.....

मैं भी ठहरा भारतीय मानसिकता का व्यक्ति. कार्य से अधिक कार्य के उन्माद में विश्वास रखने वाला. तो जब एक के बाद कई अमेरिकी फ़िल्मों में उनके देश के झंडे को जूते चप्पल और मोज़े में बना हुआ देखा और अंडरवियर पर भी बना देखा तो भावना मेरी आहत हो रही थी.

मुझे क्या मतलब था उनके झंडे से ? पर अपनी ट्रेनिंग ही ऐसी हुई है कि देश से ज़्यादा देश के झंडे को प्यार करो. बल्कि किसी की जान भी ले लो तो चलता है. पर झंडा ऊँचा रहना चाहिए.

तब मैंने सोचना शुरू किया कि कथाकथित जितने भी विकसित देश हैं (हम ठहरे विकासशील, तीसरी दुनिया के लोग) वे देश को ही देश समझते हैं. इंसान को ही इंसान समझते हैं. जानवर को जानवर. नदी को नदी. चावल को चावल. चाय को चाय. कप को कप और विश्व कप एक ऐसा कप है जिसमें चाय भी नहीं पी सकते और घर में रखने के लिए अलग से जगह भी बनानी पड़ेगी.

बहरहाल, जो गर्व से भरपूर होगा उसका गर्व किसी कप का मोहताज नहीं होगा, विश्व कप का भी नहीं. हमारी धरती पर सबसे अधिक माया के दर्शन दिए गए लेकिन हम गर्व के भूखे लोग हैं इसलिए "उनके कप पर उनके पैर" से हम आहत हैं.

Next Story