Begin typing your search above and press return to search.

Turkey Earthquake: भूकंप पीड़ित तुर्की की ओर भारत ने बढ़ाया मदद का हाथ, राहत सामग्री के साथ जल्द रवाना होगी एनडीआरएफ की दो टीम

Turkey Earthquake: तुर्की में विनाशकारी भूकंप से निपटने के लिए भारत ने हाथ बढ़ाया है। भारत ने अपना सहायता मिशन तैयार कर लिया है। भारत की तरफ से एनडीआरएफ की दो टीमें बचाव कार्य में मदद के लिए तुर्की रवाना की जा रही हैं। इसके साथ ही दवाओं और राहत सामग्री की खेप भी भेजी जा रही है।

Turkey Earthquake: तुर्की की मदद के लिए भारत ने बढ़ाया कदम, NDRF की टीम समेत जल्द भेजी जाएगी ये राहत-सामग्री
X
By NPG News

Turkey Earthquake: तुर्किए (तुर्की) में विनाशकारी भूकंप से निपटने के लिए भारत ने हाथ बढ़ाया है। भारत ने अपना सहायता मिशन तैयार कर लिया है। भारत की तरफ से एनडीआरएफ की दो टीमें बचाव कार्य में मदद के लिए तुर्की रवाना की जा रही हैं। इसके साथ ही दवाओं और राहत सामग्री की खेप भी भेजी जा रही है। इसको लेकर सोमवार (6 फरवरी) को पीएमओ में एक अहम बैठक हुई है, जिसमें ये फैसला लिया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक 2023 कार्यक्रम के दौरान तुर्की में आए भूकंप पर अपनी संवेदना प्रकट की थी। इसके साथ ही उन्होंने इस आपदा में हर संभव मदद की घोषणा की थी। इस घोषणा के बाद ही पीएम के प्रधान सचिव डॉ. पी. के. मिश्रा ने तत्काल राहत उपायों पर चर्चा करने के लिए साउथ ब्लॉक में एक बैठक की। इस बैठक में तय किया गया कि एनडीआरएफ की दो टीमें, अन्य बचाव दल और राहत सामग्री तुर्की तुरंत भेजे जाएंगे।

भारत की तरफ से भेजी जा रही टीम में विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉग स्क्वॉड और आवश्यक उपकरणों के साथ 100 कर्मियों वाली एनडीआरएफ की दो टीमें और बचाव कार्यों के लिए भूकंप प्रभावित क्षेत्र में जाने के लिए तैयार हैं। इसके साथ ही आवश्यक दवाओं, प्रशिक्षित डॉक्टरों और पैरामेडिक्स के साथ मेडिकल टीमें भी तुर्की जाने के लिए तैयार की जा रही हैं।

भारत की तरफ से तुर्की में राहत सामग्री भेजी जाएगी। इसको लेकर पीएमओ में हुई इस बैठक में कैबिनेट सचिव, गृह मंत्रालय, एनडीएमए, एनडीआरएफ, रक्षा, विदेश मंत्रालय, नागरिक उड्डयन और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालयों के प्रतिनिधियों भी शामिल हुए थे। इस बैठक में ही ये सभी फैसले लिए गए हैं।

बता दें कि तुर्की (Turkey) और सीरिया (Syria) में सोमवार को सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप के ये झटके इतने विनाशकारी थे कि इसमें 523 से अधिक लोगों की मौत हो गई, जबकि हजारों लोग घायल हुए हैं। भूकंप की तीव्रता 7.8 रिक्टर स्केल मापी गई है। सबसे ज्यादा तबाही एपिसेंटर तुर्किये और उसके नजदीक सीरिया के इलाकों में हुई है। तुर्की में अब तक 284 लोगों की जान चली गई है और 2,300 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। वहीं, सीरिया में 239 लोग मारे गए और 639 जख्मी हैं।

Next Story