Begin typing your search above and press return to search.

Turkey Earthquake: तबाही के बीच एक बार फिर आया तुर्की में भूकंप, इतनी मापी गई तीव्रता, हर मिनट मिल रही लाशें

Turkey-Syria Earthquake: भूकंप (Turkey) से मची तबाही के बीच तुर्की में एक फिर भूकंप का बड़ा झटका महसूस हुआ है। भूकंप की तीव्रता 5.9 रिक्टर स्केल मापी गई है। तुर्की में कल से अब तक चौथी बार भूकंप आया है।

Turkey Earthquake: तबाही के बीच एक बार फिर आया तुर्की में भूकंप, इतनी मापी गई तीव्रता, हर मिनट मिल रही लाशें
X
By NPG News

Turkey-Syria Earthquake: भूकंप (Turkey) से मची तबाही के बीच तुर्की में एक फिर भूकंप का बड़ा झटका महसूस हुआ है। भूकंप की तीव्रता 5.9 रिक्टर स्केल मापी गई है। तुर्की में कल से अब तक चौथी बार भूकंप आया है। भूकंप ने ऐसी तबाही मचाई है, जिसने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है। इसमें 5 हजार से अधिक इमारतें पलक झपकते ही ढह गई। तुर्की में पूरे के पूरे शहर खंडहर में तब्दील हो गए हैं। अब तक 4300 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 15 हजार से अधिक लोग घायल हुए हैं। मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। तुर्की में अब तक 2921 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, सीरिया में 1444 लोग मारे गए और 2 हजार से ज्यादा घायल हैं। सरकार ने 7 दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया है।

तुर्की में सोमवार से अभी तक के भीतर चार बड़े भूकंप आए, जिनकी तीव्रता 7.8, 7.6, 6.0 और 5.9 मापी गई। भूकंप का केंद्र तुर्की का गाजियांटेप शहर था। यह सीरिया बॉर्डर से 90 किमी दूर है। इसके चलते ही सबसे ज्यादा तबाही तुर्की और उसके पड़ोसी देश सीरिया में हुई। तुर्की के दक्षिण पूर्वी शहरों में 3,400 से ज्यादा इमारतों के गिरने की खबर है। इसके साथ ही सीरिया में भी भारी नुकसान हुआ है।

तुर्की को इस मुश्किल समय में दुनिया के कई देशों ने को मदद का भरोसा दिया है। भारत ने तुर्की के लिए मदद भेजी है। गाजियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट से राहत और बचाव के लिए तुर्की में एनडीआरएफ की टीम रवाना हो गई है।

तुर्की के लिए भारत की NDRF की 2 टीमें रवाना

तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप को लेकर PMO में सोमवार को एक बैठक हुई, जिसमें तुर्की में मदद के लिए दो NDRF की टीमें और राहत सामग्री का फैसला किया गया। इसके बाद आज मंगलवार को पीएम मोदी के निर्देश पर NDRF की 2 टीमें राहत सामग्री के साथ तुर्की रवाना हो गई है।

न्यूज़ीलैंड ने दी मदद

न्यूज़ीलैंड तुर्की रेड क्रीसेंट को 6,32,000 डॉलर और सीरियाई अरब रेड क्रिसेंट को 3,16,000 डॉलर की मदद दे रहा है जिससे खाना, टेंट और कंबल जैसे सामान की डिलीवरी के साथ-साथ चिकित्सा सहायता और मनोवैज्ञानिक सहायता प्रदान की जा सके।

Next Story