Begin typing your search above and press return to search.

Rahul Gandhi Disqualified: राहुल गांधी की संसद की सदस्यता रद्द, अब इतने साल नहीं लड़ पाएंगे चुनाव

Rahul Gandhi Disqualified: कांग्रेस नेता राहुल गांधी को बड़ा झटका लगा है। लोकसभा सचिवालय ने राहुल गांधी की संसद की सदस्यता को रद्द कर दिया है। राहुल गांधी को गुरुवार को सूरत के सेशन कोर्ट ने मानहानि मामले में दोषी करार दिया था और साथ ही 2 साल की सजा सुनाई थी।

Rahul Gandhi Disqualified: राहुल गांधी की संसद की सदस्यता रद्द, अब इतने साल नहीं लड़ पाएंगे चुनाव
X
By NPG News

Rahul Gandhi Disqualified: कांग्रेस नेता राहुल गांधी को बड़ा झटका लगा है। लोकसभा सचिवालय ने राहुल गांधी की संसद की सदस्यता को रद्द कर दिया है। राहुल गांधी को गुरुवार को सूरत के सेशन कोर्ट ने मानहानि मामले में दोषी करार दिया था और साथ ही 2 साल की सजा सुनाई थी। राहुल गांधी केरल के वायनाड से सांसद थे।

नहीं लड़ सकेंगे आठ साल तक चुनाव

राहुल गांधी को सजा के बाद उनकी सांसदी छिन गई है। इसके साथ ही वह आठ साल तक चुनाव नहीं लड़ सकते हैं। जनप्रतिनिधि अधिनियम 1951 की धारा 8 के तहत अगर किसी सांसद या विधायक को किसी अपराध में दोषी ठहराया जाता है, तो उसकी सदस्यता सजा सुनाए जाने के दिन से खत्म हो जाएगी। रिहाई के 6 साल बाद तक वह चुनाव भी नहीं लड़ पाएगा।

विपक्षी दलों ने निकाला मार्च

कांग्रेस के नेता राहुल गांधी के समर्थन में विपक्षी दलों के सांसदों ने संसद भवन से विजय चौक तक मार्च किया। विजय चौक पर नेताओं को बेरिकेड्स लगाकर दिल्ली पुलिस ने रोक दिया और उन्हें आगे नहीं जाने दिया। दिल्ली पुलिस की तरफ से कहा गया कि यहां धारा 144 लगाई गई है। इसलिए धरना-प्रदर्शन करना कानूनी अपराध है।

कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जन खड़गे ने राहुल गांधी की संसदीय सदस्यता रद्द किए जाने के बाद बीजेपी पर जमकर निशाना साधा है और कहा कि भाजपा ने राहुल गांधी की सदस्यता छीनने के सभी तरीके अपनाए, लेकिन भाजपा सच बोलने वालों को नहीं रखना चाहती है। इसके साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा कि हम सच बोलते रहेंगे।

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने राहुल गांधी की सदस्यता रद्द किए जाने के बाद बीजेपी पर जमकर निशाना साधा है और कहा कि चोर कहना हमारे देश में जुर्म हो गया है। चोर और लुटेरे अब भी आज़ाद घूम रहे हैं। भारत में लोकतंत्र की हत्या की जा रही है। सभी सरकारी सिस्टम दबाव में कार्य कर रहा है, लेकिन अब तानाशाही के अंत का समय नजदीक है।

कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने ट्वीट कर कहा कि को राहुल गांधी को संसद की सीट से हटा सकते हैं, लेकिन करोड़ों भारतीयों के दिल में दी गई सीट से हटाना नामुमकिन है। इसके साथ ही कहा कि मैं बीजेपी के अलोकतांत्रिक रवैये की निंदा करता हूं।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी राहुल की उम्मीदवारी रद्द होने पर कहा कि पीएम मोदी के न्यू इंडिया में बीजेपी के निशाने पर विपक्षी नेता हैं, जबकि जिनका अपराध से संबंध है उन्हें मंत्रिमंडल में शामिल कर लिया जाता है। विपक्षी नेताओं के द्वारा दिेए गए चुनावी भाषणों लिए अयोग्य करार दे दिया जाता है।

कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा कि हम इस हमले के खिलाफ मजबूती से लड़ेंगे। कल शहीद दिवस था, और आज राहुल गांधी का यह राजनीतिक बलिदान, यह देश में एक महत्वपूर्ण मोड़ होगा और देश लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई जीतेगा।

कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि हम सभी जानते हैं कि राहुल गांधी संसद के अंदर और बाहर दोनों जगह निडर होकर बोलते रहे हैं, जिसकी राहुल गांधी को कीमत चुकानी पड़ रही है। सरकार राहुल गांधी की आवाज को दबाने के लिए नए अवसरों की तलाश कर रही है।

Next Story