Begin typing your search above and press return to search.

पोर्टेबल एसी: बिजली की बचत के साथ कम दाम में सेंट्रल एसी का मज़ा, गरीब से अमीरों को तक आ रहा है पसंद

कैसा होता है पोर्टेबल एसी? पोर्टेबल एसी कैसे काम करता है? पोर्टेबल एसी की खूबियां

पोर्टेबल एसी: बिजली की बचत के साथ कम दाम में सेंट्रल एसी का मज़ा, गरीब से अमीरों को तक आ रहा है पसंद
X
By NPG News

PORTABLE AC: गर्मी का मौसम आते ही मार्केट में एसी की बिक्री बढ़ जाती है। इस बार अनुमान लगाया जा रहा है कि गर्मी और भी भीषण पड़ने वाली है। ऐसे में कूलर से तो बात बनने से रही। लेकिन मध्यम वर्ग के लिए हर कमरे में एसी लगाना मुश्किल है और एसी के इस्तेमाल के साथ बढ़ने वाला बिजली का बिल भी बहुत बड़ा टेंशन है। ऐसे में लोगों के लिए राहत बन कर आया है एसी का नया अवतार 'पोर्टेबल एसी'। यह मूवेबल एसी है जिसे आप किसी भी रूम में आसानी से ले जा सकते हैं और बिजली की खपत भी नाॅर्मल एसी से बहुत कम है। आइए जानते हैं पोर्टेबल एसी की खूबियों के बारे में।

कैसा होता है पोर्टेबल एसी?

पोर्टेबल एसी सिंगल यूनिट होता है। इसे स्प्लिट या विंडो एसी की तरह एक जगह फिक्स करने की जरूरत नहीं होती है।पोर्टेबल एसी का वजन विंडो एसी की तुलना में कम होता है। देखने पर ये एक कूलर की तरह नजर आता है। इसमें व्हील लगे होते हैं। जिनकी मदद से आप इसको एक रूम से दूसरे रूम में आसानी से मूव करा सकते हैं। गर्म हवा को फेंकने के लिये इसमें एक बड़ा पाइप लगा होता है जिसे विंडो से बाहर की ओर कर देना होता है।पोर्टेबल एसी खासकर छोटे कमरों को ठंडा करने के लिए उपयोगी हैं। आमतौर पर इनकी कीमत 21 हजार से लेकर 35 हजार के बीच होती है। ई-काॅमर्स साइट्स पर एमआरपी पर अच्छी-खासी छूट भी हासिल की जा सकती है।

पोर्टेबल एसी कैसे काम करता है?

पोर्टेबल एयर कंडीशनर पूरे कमरे की गर्म हवा को ठंडा करने के लिए डिजाइन किए गए हैं। ये गर्म हवा को ठंडा कर उसे पूरे कमरे में फैलाते हैं। सिंगल यूनिट होने से आपको इनकी फिटिंग को लेकर परेशान नहीं होना पड़ता। मोटे पाइप से गर्म हवा बाहर निकालती है और इससे यूनिट को भी आरामदायक नमी के स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है।यूजर फैन स्पीड और टेम्प्रेचर जैसी चीजों को कंट्रोल कर सकते हैं।


1. मूवेबल होता है पोर्टेबल एसी

पोर्टेबल एसी की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे अपनी ज़रूरत अनुसार किसी भी रूम में ले जाया जा सकता है। गर्मी से परेशान होकर एसी फिटिंग वाले रूम में ही बैठना ज़रूरी नहीं है। आप इसे लिविंग रूम, किचन, स्टडी, डाइनिंग रूम यानि कहीं भी अपनी ज़रूरत के हिसाब से ले जा सकते हैं।

2. छोटे कमरों के लिए परफेक्ट

आजकल फ्लैट्स में कमरे अपेक्षाकृत छोटे होते हैं। अकेले रहने वाले युवा आमतौर पर एकाध कमरे का फ्लैट रेंट पर लेते हैं। ऐसे में ये पोर्टेबल एसी जगह तो कम घेरते ही हैं, इनकी फिटिंग कराने का भी टेंशन नहीं है। आजकल कम से कम सामान रखना प्रेफर करने वाले लोग भी बढ़ रहे हैं। उनके लिए भी पोर्टेबल एसी बड़े काम की चीज़ है।

3. बिजली की खपत कम

पोर्टेबल एसी को इस तरह डिजाइन किया जाता है कि बिजली की खपत कम हो। अगर आप सेंट्रल एसी लगवाएं तो आपका पूरा घर ठंडा ज़रूर होता है लेकिन यह बहुत महंगा पड़ता है। इतने बड़े बिजली बिल को अफोर्ड करना सबके बस की बात नहीं। वहीं स्प्लिट और विंडो एसी भी बिजली की अच्छी-खासी खपत करते हैं। बिल में कटौती के लिए ये नए पोर्टेबल एसी अच्छा ऑप्शन हैं। इन एसी में हाई परफॉर्मेंस वाले रोटरी कंप्रेसर को विशेष रूप से कम बिजली का उपयोग करते हुए अधिकतम कूलिंग देने के लिए डिज़ाइन किया जाता है।

4. रूम की प्राकृतिक रौशनी बाधित नहीं होती

रूम में प्राकृतिक रौशनी अबाध रूप से आए इसके लिए खिड़की का खुला रहना आवश्यक हैं। विंडो एसी का उपयोग करने से विंडोज़ का ज्यादातर स्पेस कवर्ड हो जाता है, लेकिन पोर्टेबल एसी के साथ ऐसा नहीं है। इसलिए, यह छोटे सिंगल रूम को रौशन रखने के लिए पोर्टेबल एसी बढ़िया है।

5. अच्छे फीचर्स से लैस

-आमतौर पर इनमें ऑटो मोड दिया जाता है। इसका फायदा यह है कि यदि यूज़र ने एक बार इसका टेम्प्रेचर वगैरह सेट कर दिया और बीच में पावर कट हो जाए तो वापस बिजली आने पर यह उसी मोड में चलने लगता है। इसे फिर से सैट करने की ज़रूरत नहीं होती।

-इनमें क्विक कूलिंग सिस्टम होता है जो रूम को जल्दी ठंडा करता है।

-साथ ही इसमें dehumidifying फीचर होता है।

मार्केट में इस समय पोर्टेबल एसी की काफी पूछ-परख जारी है। आप अगर इस नए प्रोडक्ट को लेकर कुछ जानकारी चाहते हैं तो यहां 20-30 हजार की रेंज में उपलब्ध कुछ पोर्टेबल एसी और उनकी खूबियों के बारे में पढ़ सकते हैं।

1. Blue Star 1 Ton Portable AC: ब्लू स्टार पोर्टेबल एसी की कीमत 29990 रु. है। ई-कॉमर्स वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, इस एसी में क्विक कूलिंग सिस्टम है।यह एंटी बैक्टेरियल है। इसके लिए इसमें सिल्वर कोटिंग की गई है। इसमें ऑटो मोड भी है और यह पावर सेवर एयर कंडीशनर है। ऑफिस केबिन और छोटे कमरों के लिए ब्लू स्टार 1 टन पोर्टेबल एसी लेटेस्ट फीचर्स के साथ आता है। इसका एंटी-फ्रीज थर्मोस्टेट एक सेफ्टी फीचर है जो इसे सेफ रखता है।

2. Media 1 Ton Portable AC : यह भी बजट फ्रैंडली है। बिजली की खपत कम करता है। इसमें भी Dehumidifier, Antibacterial coating, Air purifier, 6th sense technology जैसी खूबियां हैं। यह 90-110 स्क्वायर फीट के रूम के लिए परफेक्ट है।

3. MarQ By Flipkart 1 Ton Portable AC: मार्क क्यू पोर्टेबल एसी की कीमत 21490 रुपये है। यह ब्रांड फ्लिपकार्ट का है। जानकारी के मुताबिक,इस 1 टन एसी में ऑटो रीस्टार्ट का विकल्प मौजूद है, जिसकी वजह से बिजली दोबारा आने के बाद यह खुद ब खुद पुरानी सेटिंग्स पर चलने पर चलने लगता है। इसमें स्लीप मोड भी शामिल है, जो नींद के दौरान ऑटोमैटिकली टैम्परेचर को नियंत्रित करता है।

4. Frigidaire Portable AC : ये पोर्टेबल एयर कंडीशनर रिमोट के साथ आता है। ये टाइमर ऑप्शन के साथ आता है, साथ ही इसमें dehumidifying, एयर सस्पेंशन फीचर भी मिलता है। यह फैन की तीन अलग - अलग स्पीड ऑफर करता है और 350 वर्ग फीट तक के कमरे को ठंडा कर सकता है।

उम्मीद करते हैं आपको पोर्टेबल एसी के बारे में ज़रूरी जानकारी मिल गई होगी। ये ध्यान रखने की बात है कि पोर्टेबल एसी अपेक्षाकृत छोटे रूम को ठंडा करने के लिए बनाए गए हैं।

Next Story