Begin typing your search above and press return to search.

Paytm App: Paytm यूजर्स के लिए काम की खबर: SBI समेत इन 4 बैंकों से पेटीएम ने मिलाया हाथ, NPCI से मिली हरी झंडी, जानिए पूरी डिटेल्स...

Paytm App: Paytm यूजर्स के लिए काम की खबर: SBI समेत इन 4 बैंकों से पेटीएम ने मिलाया हाथ, NPCI से मिली हरी झंडी, जानिए पूरी डिटेल्स...

Paytm App: Paytm यूजर्स के लिए काम की खबर: SBI समेत इन 4 बैंकों से पेटीएम ने मिलाया हाथ, NPCI से मिली हरी झंडी, जानिए पूरी डिटेल्स...
X
By Gopal Rao

Paytm App: नईदिल्ली। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने पेटीएम की मूल इकाई वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड को थर्ड पार्टी के एप्लिकेशन प्रोवाइडर के रूप में UPI सर्विस में भाग लेने की मंजूरी दे दी है. पेटीएम के लिए, पेमेंट सर्विस में सहायता के लिए चार बैंक भागीदार बैंक- पेमेंट सिस्टम प्रोवाइडर के रूप में कार्य करेंगे.

दरअसल, इसका मतलब है कि अब यूजर्स और व्‍यापारी बिना रुकावट UPI ट्रांजेक्‍शन कर सकेंगे. इसमें चार बैंकों को शामिल किया गया है, जिसमें एक्सिस बैंक, HDFC बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, यस बैंक शामिल हैं. ये बैंक OCL के लिए पीएसपी (भुगतान प्रणाली प्रदाता) बैंक के रूप में कार्य करेंगे. यस बैंक OCL के लिए मौजूदा और नए UPI व्यापारियों के लिए व्यापारी अधिग्रहण बैंक के तौर पर कार्य करेगा. “@Paytm ” हैंडल को यस बैंक से रीडायरेक्ट किया जाएगा, जिस कारण मौजूदा पेटीएम यूजर्स और व्‍यापारियों को पेटीएम से यूपीआई लेनदेन और ऑटोपे करने की सुविधा मिलेगी. हालांकि इसके लिए मौजूदा हैंडल को नए पीएसपी बैंकों में ट्रांसफर किया जाएगा.

क्‍या होता है TPAP और पीएसपी:- अब थोड़े सरल भाषा में समझें तो यूपीआई की सुविधा किसी थर्ड पार्टी एप्‍ल‍िकेशन प्रोवाइडर (TPAP) के माध्‍यम से दी जाती है. वहीं NPCI यूपीआई का संचालन करता है. इसकी मंजूरी के बिना कोई TPAP यूपीआई की सुविधा नहीं दे सकता है. टीपीएपी यूपीआई की सुविधा देने के लिए पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर और बैंकों के साथ काम करते हैं. ऐसे में किसी भी TPAP जैसे पेटीएम, फोनपे, गूगलपे को यूपीआई की सुविधा देने के लिए NPCI की मंजूरी और PSP बैंक की आवश्‍यकता होती है.

पेटीएम के लिए यह मंजूरी कितनी जरूरी:- पिछले महीने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए थे. जिसके तहत अगर पेटीएम यूपीआई सर्विसेस पेटीएम पेमेंट बैंक से लिंक है तो वो 15 मार्च के बाद नहीं चलेगी. केंद्रीय बैंक ने कहा था कि अगर इस सर्विस को जारी रखना है तो ग्राहकों और मर्चेंट को अपने पेटीएम यूपीआई को किसी और बैंक से लिंक करना होगा. जिसके बाद अब पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशन लिमिटेड ने इसके लिए 4 बैंकों से समझौता किया है.

NPCI को आरबीआई ने दिया था निर्देश:- वहीं आरबीआई ने पेटीएम की UPI सेवा को बरकरार रखने के लिए NPCI से जरूरी कदम उठाने को कहा था. केंद्रीय बैंक ने एनपीसीआई को एडवाइजरी जारी करते हुए कहा था कि पेटीएम ऐप से सर्विस बरकरार रहे, इसके लिए NPCI पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर के तौर पर हाई वॉल्यूम के यूपीआई ट्रांजेक्शन्स की क्षमता रखने वाले बैंकों के सर्टिफिकेशन की सुविधा प्रदान करे. जिसके बाद अब NPCI ने पेटीएम को थर्ड पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (TPAP) का लाइसेंस दे दिया है.गौरतलब है कि किसी भी यूपीआई अकाउंट को एक्टिव रखने के लिए बैंक अकाउंट से लिंक करना बेहद जरूरी है. बता दें कि NCPI देशभर में यूपीआई ट्रांजेक्शन का संचालन और निगरानी रखती है.

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story