Begin typing your search above and press return to search.

Means Of Panauti: क्या होता है पनौती? सोशल मीडिया पर छाया Panauti

Means Of Panauti: एक्स पर Panauti को लेकर 15 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो आज तक न्यूज चैनल का है. इसमें रिपोर्टर भारतीय टीम की पोशाक पहने एक दर्शक से सवाल करता है...

Means Of Panauti: क्या होता है पनौती? सोशल मीडिया पर छाया Panauti
X

Panauti Trending 

By Manish Dubey

Means Of Panauti: एक्स पर Panauti को लेकर 15 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो आज तक न्यूज चैनल का है. इसमें रिपोर्टर भारतीय टीम की पोशाक पहने एक दर्शक से सवाल करता है कि हार का कारण क्या रहा? सवाल पर दर्शक जवाब देता है कि, वह मध्य प्रदेश में वोट डालकर क्रिकेट देखने आया था, उसे लगा उसकी वजह से भारत हारा..वह पनौती है, लेकिन आगे वह कहता है कि, तभी उसने टीवी पर देखा मोदीजी मैच देखने आए हैं.

मतलब दर्शक का यही कहना था कि मोदीजी मैच देखने आए हैं, इसलिए भारत मैच हार गया. यानी कुल मिलाकर मोदी ही वह पनौती हैं, जिसने मैच हरवा दिया. इतना सुनकर रिपोर्टर तुरंत माइक हटा लेता है. रॉफेल गांधी 2.0 नाम के हैंडल से ट्वीट किया गया कि, ‘कल सुबह अरूण पुरी को PMO बुलाया गया है, कोई जरूरी बात करने.’

पनौती का मतलब क्या है?

डॉ सुरेश पंत (भाषाविद्)-

पनौती की व्युत्पत्ति! हिंदी में -औती प्रत्यय से अनेक शब्द बनते हैं, जैसे -कटौती, चुनौती, मनौती, बपौती आदि। पनौती की व्युत्पत्ति के बारे में कम लोग जानते हैं क्योंकि इसके आधार (base) शब्द के बारे में जानकारी नहीं है। पनौती का कोशीय अर्थ समझने के लिए दो मार्ग हैं:

१. पानी > पन (जैसे- पनबिजली, पनचक्की) + औती= पनौती; बाढ़।

२. पन (अवस्था- जैसे बचपन, दशा) + औती, पनौती; शनि की बुरी दशा का समय (phase)।

दोनों स्थितियों में पनौती का लाक्षणिक अर्थ कठिनाई, मुसीबत।

अभिधार्थ (कोशीय अर्थ) पर ही लाक्षणिक अर्थ टिका होता है। पनौती चाहे बाढ़ की हो, चाहे शनि ग्रह की; दोनों ही दशाओं में डरावनी और विनाश की सूचक है। इसलिए आश्चर्य नहीं कि लोक में ‘पनौती आना’ मुहावरा बन गया और इसका अर्थ विस्तार मुसीबत के रूप में हो गया। अब पनौती तो पनौती है। वह न हिंदी-उर्दू में भेद करती है, न हिंदू-मुसलमान में, न भारत-पाकिस्तान में।

Next Story