Begin typing your search above and press return to search.

Mausam Ka Haal, 28 June 2023: पहाड़ से मैदान तक बारिश, जानें आपके राज्य के मौसम का हाल

Mausam Ka Haal, 28 June 2023: देश के अधिकतर हिस्सों में मानसून की बारिश देखने को मिल रही है. पहाड़ों पर हो रही मानसून की बारिश आफत बन गई है. उत्तराखंड से लेकर हिमाचल प्रदेश तक लैंडस्लाइड और फ्लैश फ्लड की खबरें सामने आ रही है.

Mausam Ka Haal, 28 June 2023: पहाड़ से मैदान तक बारिश, जानें आपके राज्य के मौसम का हाल
X
By Ragib Asim

Mausam Ka Haal, 28 June 2023: देश के अधिकतर हिस्सों में मानसून की बारिश देखने को मिल रही है. पहाड़ों पर हो रही मानसून की बारिश आफत बन गई है. उत्तराखंड से लेकर हिमाचल प्रदेश तक लैंडस्लाइड और फ्लैश फ्लड की खबरें सामने आ रही है. वहीं, मैदानी इलाकों में भी कहीं-कहीं भारी बारिश देखी जा रही है. उत्तर प्रदेश, बिहार और नई दिल्ली में बारिश गर्मी से राहत लेकर आई.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मानसून के पहुंचने के साथ ही बारिश शुरू हो गई है और लोगों को गर्मी से राहत मिली है. बता दें कि पिछले 2-3 दिनों से दिल्ली में लगातार रुक-रुककर बारिश हो रही है. दिल्ली के कुछ हिस्सों में मंगलवार सुबह हल्की से मध्यम बारिश होने के बाद इस साल जून में सामान्य मासिक बारिश का आंकड़ा पार हो गया.वहीं अगर मंगलवार की बात करें तो राजधानी का अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री रहा.

यह सामान्य से दो डिग्री कम है. वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 24.5 रहा. हवा में नमी का स्तर 67 से 100 प्रतिशत तक रहा. दिल्ली (सफदरजंग) में 5.7 एमएम, पालम में 1.4 एमएम, लोदी रोड में 11.2 एमएम, रिज में 11.2 एमएम, आया नगर में 36.6 एमएम, गाजियाबाद में 2.5 एमएम, जाफरपुर में 1 एमएम, मंगेशपुर में 51 एमएम, नजफगढ़ में 5.5 एमएम, पूसा में 52.2 एमएम, सीडब्ल्यूजी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 0.5 एमएम, मयूर विहार में 8 एमएम बारिश हुई.मौसम विभाग के अनुसार आज बुधवार को भी आसमान में बादल छाए रहेंगे.

हल्की बारिश हो सकती है. अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रहेगा. उमस वाली गर्मी आज भी परेशान करेगी. 29 जून को हल्की बारिश होगी. 30 जून को बादल छाए रहेंगे. हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. एक जुलाई को भी हल्की बारिश होगी. 2 और 3 जुलाई को बारिश हल्की होगी. तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा.

वहीं लगातार हो रही बारिश की वजह से दिल्ली के वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) में भी सुधार हुआ है और यह पिछले तीन दिनों से 'संतोषजनक' श्रेणी में बना हुआ है. मंगलवार शाम 4 बजे केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के राष्ट्रीय बुलेटिन के अनुसार, दिल्ली का AQI 86 दर्ज किया गया. एक दिन पहले इसी समय यह 93 (संतोषजनक) था. पूर्वानुमान बताते हैं कि AQI के शुक्रवार तक 'संतोषजनक' श्रेणी में रहने की संभावना है.

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story