Begin typing your search above and press return to search.

Fake IPS Sunil Sankhla: फर्जी IPS बन की सगाई, गांव-समाज में पाया सम्मान, कई यूट्यूब को इंटव्यू भी दिया, फिर एक सेल्यूट से ऐसे पकड़ाया

Fake IPS Sunil Sankhla: आरोपी ने पुलिस को बताया कि साल 2020 में यूपीएससी की परीक्षा दी थी। जिसमें फेल होने के बाद उसने अपने गांव में धौंस दिखाने के लिए फर्जी खबर फैला दी कि वह यूपीएससी पास कर चुका है। गांव आने पर उसका भव्य स्वागत-सम्मान परिवार और गांव वालों ने किया। कई यूट्यूब चैनल में इंटव्यू भी दिया।

Fake IPS Sunil Sankhla: फर्जी IPS बन की सगाई, गांव-समाज में पाया सम्मान, कई यूट्यूब को इंटव्यू भी दिया, फिर एक सेल्यूट से ऐसे पकड़ाया
X
By Sandeep Kumar

जयपुर। राजस्थान के उदयपुर पुलिस ने एक ऐसे शातिर जालसाज को पकड़ा है...जो पिछले कुछ सालों से फर्जी IPS बनकर अपने गांव, परिवार और समाज को झांसे में रख रहा था। उसने इसी तरह झांसे में लेकर एक अच्छे परिवार की लड़की से सगाई भी की। आरोपी ने खुद को सीबीआई का असिस्टेंट कमिश्नर बताता था। आरोपी को सच मे आईपीएस अफसर मानकर उसके गांव सहित कई जगहों पर उसका सम्मान भी किया गया। लेकिन एक सेल्यूट ने उसकी पूरी पोल खोलकर रख दी।

दरअसल, अलवर के बानसूर निवासी सुनील कुमार अपने परिवार के तीन लोगों के साथ घूमने के लिए उदयपुर पहुंचा था। यहां पर सर्किट हाउस में खुद को सीबीआई का असिस्टेंट कमिश्नर बताकर रूम बुक करवाया।

सर्किट हाउस के मैनेजर को सुनील की गतिविधियों पर शक हुआ। उसने इसकी सूचना उदयपुर पुलिस को दी। पुलिस पहुंची तो सुनील को देखकर सेल्यूट किया। सुनील ने भी बदले में उल्टे हाथ से सेल्यूट मारी। पुलिस को उसके सेल्यूट से संदेह हुआ और सुनील से किसी तरह का पहचान पत्र दिखाने को कहा। सुनील ने सीबीआई कमिश्नर का पहचान पत्र पुलिस को दिखाया और उन पर रौब झाड़ने लगा। उदयपुर पुलिस ने सीबीआई के उच्च अधिकारियों को इस संबंध में बताया और आई कार्ड संबंधित अन्य जानकारी ली। इसी दौरान पता चला कि सीबीआई कभी भी आई कार्ड जारी नहीं करती है। उदयपुर पुलिस ने युवक को हिरासत में लिया और उसे थाने लाया गया। यहां पर हुई पूछताछ में आरोपी ने फर्जी आईपीएस अफसर बनकर लोगों को धूर्त बनाने की बात स्वीकार की।

आरोपी ने पुलिस को बताया कि साल 2020 में यूपीएससी की परीक्षा दी थी। जिसमें फेल होने के बाद उसने अपने गांव में धौंस दिखाने के लिए फर्जी खबर फैला दी कि वह यूपीएससी पास कर चुका है। गांव आने पर उसका भव्य स्वागत-सम्मान परिवार और गांव वालों ने किया। कई यूट्यूब चैनल में इंटव्यू भी दिया। उसने ऑनलाइन से आईपीएस की वर्दी मंगवाई, कंधे पर स्टार और बेज भी खरीदा। साथ ही ऑईपीएस अधिकारियों के रहन-सहन को भी ऑनलाइन सीख लिया। इसके बाद अपनी फोटो सोशल मीडिया में अपनी फोटो भी अपलोड़ की। आरोपी के रहन सहन को देखकर गाँव और परिवार उसे पुलिस अधिकारी ही मानने लग गया था। उसने साल भर पहले ही एक लड़की से सगाई भी रचा ली थी। सोशल मीडिया जांच में खुलासा हुआ है कि वह कई बड़े मंचों से सम्मानित भी हो चुका है, सम्मान समारोह में पुलिस के आलाधिकारी भी साथ में बैठे दिखाई पड़ रहे हैं।

सुनील सांखला ने एक इंटरव्‍यू में यूपीएससी में 263वीं रैंक बताया करता था। खुद को वर्तमान में बतौर आईपीएस सीबीआई मुम्‍बई में पदस्थ बताया था। पुलिस ने उदयपुर सर्किट हाउस से सुनील सांखला, उसके साथी इंद्राज सैनी, अमित कुमारी और सत्‍यनारायण को हिरासत में लिया है। आरोपी के पास से कई फर्जी कार्ड भी जब्त किये गए है। फिलहाल, पुलिस जांच कर रही है कि आरोपी ने इस तरह से और कब कब ठगी की है।



Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story