Begin typing your search above and press return to search.

Electric Luna: दादा के जमाने की लूना करने जा रही धमाकेदार वापसी, कई सालों तक किया लोगों के दिलों में राज, 500 में शुरू हुई बुकिंग

Electric Luna: ग्राहक इसकी बुकिंग सिर्फ 500 रुपए के साथ कर सकेंगे। कंपनी ने 26 जनवरी से ई-लूना (Kinetic E-Luna) की बुकिंग शुरू कर दी है। कंपनी ने पिछले साल जून में लूना के इलेक्ट्रिक वर्जन में आने की घोषणा की थी। इच्छुक ग्राहक काइनेटिक ई-लूना को 500 रुपये की राशि में कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर बुक कर सकते हैं।

Electric Luna: दादा के जमाने की लूना करने जा रही धमाकेदार वापसी, कई सालों तक किया लोगों के दिलों में राज, 500 में शुरू हुई बुकिंग
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Electric Luna नईदिल्ली। 80 के दशक में धूम मचाने और लोगों के दिलों में राज करने वाली लूना की अब एक नए अवतार में वापसी होगी। लूना की वापसी की खबर के बाद इसके चाहने वालों को काफी बेसब्री से इंतेजार है। दो दशकों से मार्केट में राज करने वाली लूना का अब इलेक्ट्रॉनिक वर्जन लॉन्च होने वाला है। ग्राहक इसकी बुकिंग सिर्फ 500 रुपए के साथ कर सकेंगे। कंपनी ने 26 जनवरी से ई-लूना (Kinetic E-Luna) की बुकिंग शुरू कर दी है। कंपनी ने पिछले साल जून में लूना के इलेक्ट्रिक वर्जन में आने की घोषणा की थी। इच्छुक ग्राहक काइनेटिक ई-लूना को 500 रुपये की राशि में कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर बुक कर सकते हैं। कंपनी इसे फरवरी 2024 में लॉन्च करने की योजना बना रही है।

इस इलेक्ट्रिक मोपेड को लोग खरीदने के लिए बेताब हैं। इन सबके बीच सबसे दिलचस्प यह देखना होगा कि आखिरकार कंपनी इसके पेट्रोल मॉडल के मुकाबले इलेक्ट्रिक मॉडल को किन-किन बदलावों के साथ पेश करने वाली है। बताया जा रहा है कि इसमें 50 सीसी का पेट्रोल इंजन था और साइकल की तरह पैडल भी होती थी। अब ई-लूना में 2 किलोवॉट तक की लीथियम आयन बैटरी हो सकती है, जिसे एक बार चार्ज करने पर 80-100 किलोमीटर तक की रेंज तक इसे चलाया जा सकेगा।

साथ ही इलेक्ट्रिक काइनेटिक लूना मोपेड में 2kWh की लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जिसे फुल चार्ज होने में 4 घंटे का समय लगता है। नई इलेक्ट्रिक मोपेड का इंजन 22Nm का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसमें डिजिटल स्पीडोमीटर, साइड स्टैंड कटऑफ स्विच, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, डिटेचेबल स्थिर सीट और कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। इसकी कीमत की बात करें तो यह लगभग 75.000 रुपये (एक्स-शोरूम) होने की उम्मीद है।

बात करें लूना की शुरुआत की तो इसे काइनेटिक ग्रुप द्वारा साल 1972 में लॉन्च किया किया गया था। देश की पहली स्वदेशी 50 सीसी का इंजन वाली इस मोपेड को साइकिल जैसा डिजाइन किया गया था लेकिन इसमें मोटर लगी हुई थी। 50 किमी की यह मोपेड उस वक्त मिडिल क्लास परिवारों की शान होती थी। 70 के दशक में देश में हो रहे सामाजिक परिवर्तन के कारण शहरों का विकास हो रहा था। उस दौरान लोग साइकिल की सवारी से ऊब चुके थे। काइनेटिक ग्रुप ने अवसर माना और आम जनता के लिए कम कीमत में एक गाड़ी लॉन्च करने का फैसला किया। ये गाड़ी थी लूना जो अमीरों के लिए नहीं बल्कि आम लोगों के लिए बनाई गई थी। 1990 के अंत तक लोगों ने लूना को बेहद पसंद किया मगर बाद में प्रतिस्पर्धा बढ़ने के साथ साथ इसकी मांग भी घटने लगी। 28 साल के प्रोडक्शन के बाद साल 2000 में लूना का उत्पादन बंद कर दिया गया।


Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story