Begin typing your search above and press return to search.

Wrestlers Protest: दिल्ली पुलिस ने गीता फोगाट को हिरासत में लिया, पहलवानों का समर्थन करने जा रही थीं जंतर मंतर

Wrestlers Protest: भारत को स्वर्ण पदक दिलाने वाली पहलवान गीता फोगाट को सिंघू बॉर्डर पर पुलिस हिरासत में ले लिया गया, दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने यह जानकारी दी।

Wrestlers Protest: दिल्ली पुलिस ने गीता फोगाट को हिरासत में लिया, पहलवानों का समर्थन करने जा रही थीं जंतर मंतर
X
By Ragib Asim

Wrestlers Protest: भारत को स्वर्ण पदक दिलाने वाली पहलवान गीता फोगाट को सिंघू बॉर्डर पर पुलिस हिरासत में ले लिया गया, दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने यह जानकारी दी। वह अपने पति पवन सरोहा के साथ उन पहलवानों के प्रदर्शन में शामिल होने के लिए जंतर-मंतर जा रही थीं, जिन्होंने भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं और 23 अप्रैल से जंतर-मंतर पर धरना दे रहे हैं, बृजभूषण की गिरफ्तारी के साथ-साथ डब्ल्यूएफआई पद से हटाने की मांग कर रहे हैं।

गीता फोगाट ने ट्वीट किया कि उन्हें और उनके पति को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। एक सीनियर पुलिस अधिकारी ने बताया कि गीता फोगाट समेत दो से तीन लोगों को जहांगीरपुरी के पास हिरासत में लिया गया है और उन्हें छोड़ने की प्रक्रिया जारी है। एक वीडियो फुटेज में गीता पुलिसकर्मियों से घिरी है और अपनी चचेरी बहन से मिलने की अनुमति मांग रही है।

सुप्रीम कोर्ट ने आज मामले में आगे की सुनवाई करने से इनकार करते हुए कहा कि, पहलवानों की ओर से FIR दर्ज करने की मांग को लेकर याचिका दायर की गई थी। अब इस मामले में पुलिस दो FIR दर्ज कर चुकी है और सात शिकायतकर्ताओं को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान की गई है। ऐसे में आगे की सुनवाई बंद की जाती है।

रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक ने कहा, ‘‘हम उच्चतम न्यायालय के आदेश का सम्मान करते हैं, हमारा विरोध जारी रहेगा।” उन्होंने कहा, ‘‘उच्चतम न्यायालय का आदेश झटका नहीं है, इस मामले में न्यायालय जो कर सकता था, उसने वह किया।” पहलवानों ने आगे कहा कि वे अपने वरिष्ठों से सलाह मशविरा करने के बाद आगे की रणनीति तय करेंगे। विनेश फोगाट ने कहा, ‘‘हमारे पास सभी विकल्प खुले हैं, वरिष्ठों से सलाह लेने के बाद फैसला करेंगे।”

धरना स्थल की ओर भारी संख्या में पुलिसबल तैनात है चूंकि बजरंग ने बुधवार की रात किसानों और आम जनता से उनके समर्थन के लिये जंतर मंतर पर जुटने की अपील की थी। बुधवार की रात करीब 11 बजे जंतर-मंतर पर प्रदर्शनकारी पहलवानों के साथ उस समय हाथापाई हो गई, जब वे अपने रात्रि विश्राम के लिए फोल्डिंग चारपाई ला रहे थे और ड्यूटी पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने कथित तौर पर इस बारे में पूछताछ शुरू कर दी थी। पहलवानों का आरोप है कि पुलिसकर्मियों ने उनके साथ मारपीट की। प्रदर्शनकारियों के मुताबिक, दो पहलवान राहुल यादव और दुष्यंत फोगाट घायल हो गए और फोगाट को सिर में चोट आई हैं

23 अप्रैल से जंतर-मंतर पर जारी है धरना

पहलवान 23 अप्रैल से जंतर-मंतर पर धरना दे रहे हैं। उन्होंने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं, जो उत्तर प्रदेश से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद भी हैं। सोशल मीडिया पर दिख रहे कुछ वीडियो में प्रदर्शनकारी पहलवानों को यह आरोप लगाते सुना जा सकता है कि पुलिसकर्मी शराब के नशे में दो पहलवानों की पिटाई कर रहे हैं। वीडियो में पुलिसकर्मियों को बैठे हुए देखा जा सकता है।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story