Begin typing your search above and press return to search.

Amritpal Singh News: पुलिस की गिरफ्त से अभी भी दूर है अमृतपाल, पंजाब के 6 जिलों में इंटरनेट सेवा 23 मार्च तक प्रतिबंधित

Amritpal Singh News: पंजाब सरकार ने सुरक्षा कारणों से पांच जिलों में इंटरनेट को 23 मार्च को दोपहर 12ः00 बजे तक के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। इसके बाद संभवतः सेवा बहाल हो सकती है। पंजाब के गृह मामलों और न्याय विभाग ने बताया कि इंटरनेट सेवा तरनतारण, फिरोजपुर, मोगा, संगरूर, अमृतसर के अजनाला और मोहाली के YPS चौक और एयरपोर्ट रोड इलाकों में बंद रहेगी।

Amritpal Singh News: पुलिस की गिरफ्त से अभी भी दूर है अमृतपाल, पंजाब के 6 जिलों में इंटरनेट सेवा 23 मार्च तक प्रतिबंधित
X
By NPG News

Amritpal Singh News: पंजाब सरकार ने सुरक्षा कारणों से पांच जिलों में इंटरनेट को 23 मार्च को दोपहर 12ः00 बजे तक के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। इसके बाद संभवतः सेवा बहाल हो सकती है। पंजाब के गृह मामलों और न्याय विभाग ने बताया कि इंटरनेट सेवा तरनतारण, फिरोजपुर, मोगा, संगरूर, अमृतसर के अजनाला और मोहाली के YPS चौक और एयरपोर्ट रोड इलाकों में बंद रहेगी। लोगों को बैंकिंग, मोबाइल रिचार्ज के लिए SMS सेवा और वॉयस कॉल के लिए छूट मिलेगी।

अमृतपाल सिंह की गिरफ्तारी में जुटी है पुलिस

खालिस्तान समर्थक और 'वारिस पंजाब दे' के प्रमुख अमृतपाल सिंह को पंजाब पुलिस ने भगोड़ा घोषित किया है। उनकी तलाश में पुलिस छापेमारी कर गिरफ्तारी के प्रयास कर रही है। पुलिस ने अब तक अमृतपाल के करीब 114 साथियों को गिरफ्तार किया है। एक दिन पहले पांच साथियों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत कार्रवाई की गई है। वहीं मामले में अमृतपाल के कानूनी सलाहकार ने पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट में बंदी प्रत्यक्षीकरण की याचिका दायर की है।

तरनतारन, फिरोजपुर, मोगा, संगरूर, सब-डिवीजन जिलों में वॉयस कॉल को छोड़कर सभी मोबाइल इंटरनेट सेवाएं, सभी एसएमएस सेवाएं (बैंकिंग और मोबाइल रिचार्ज को छोड़कर) और मोबाइल नेटवर्क पर प्रदान की जाने वाली सभी डोंगल सेवाएं 23 मार्च (12 घंटे) तक निलंबित कर दी गई हैं। पंजाब सरकार ने मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं के निलंबन को मंगलवार दोपहर तक के लिए बढ़ा दिया, जबकि खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह की तलाश तीसरे दिन भी जारी रही। राज्य के अधिकारियों ने शनिवार को राज्य में इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं को रविवार दोपहर तक के लिए निलंबित कर दिया था। बाद में, प्रतिबंधों को सोमवार दोपहर तक बढ़ा दिया गया। गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि ब्रॉडबैंड सेवाओं को निलंबित नहीं किया जा रहा है ताकि बैंकिंग सुविधाएं, अस्पताल सेवाएं और अन्य आवश्यक सेवाएं बाधित न हों।

उग्रवाद पर पंजाब सरकार की कार्रवाई

अधिकारियों ने कहा कि पंजाब सरकार ने शनिवार को अमृतपाल के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई शुरू की थी, जिसमें पुलिस ने उसके नेतृत्व वाले संगठन के 78 सदस्यों को गिरफ्तार किया था। पंजाब और हिमाचल प्रदेश में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। खालिस्तान प्रचारक को पकड़ने के लिए पुलिस ने पूरा जोर लगा दिया है। पुलिस ने शनिवार को अमृतपाल की अध्यक्षता वाले 'वारिस पंजाब दे' समूह के सदस्यों के खिलाफ राज्य में "व्यापक राज्यव्यापी घेरा और तलाशी अभियान (CASO)" शुरू किया, जिसके खिलाफ कई आपराधिक मामले दर्ज किए गए हैं।

उधर, खालिस्तान समर्थकों द्वारा लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग और सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास में तोड़फोड़ के बाद भारत में समर्थकों के ट्विटर खाते पर रोक लगा दी गई है। कनाडाई सांसद जगमीत सिंह के खाते को भी ब्लॉक कर दिया गया है क्योंकि वह भारत-विरोधी टिप्पणियों के लिए जाने जाते हैं।

अधिकारियों ने कहा कि खालिस्तान समर्थक लोगों ने इन सभी कृत्यों का षड्यंत्र विभिन्न देशों में सक्रिय आईएसआई एजेंटों द्वारा रचा गया। अधिकारियों ने कहा कि कट्टरपंथी उपदेशक एवं खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह को आगे बढ़ाने में आईएसआई का हाथ है। पिछले सप्ताह ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन में भारत के मानद वाणिज्य दूतावास के पास खालिस्तान समर्थक अनधिकृत रूप से एकत्र हुए और उन्होंने कार्यालय में प्रवेश को अवरुद्ध कर दिया, जिसके कारण दूतावास को सुरक्षा कारणों से बुधवार को बंद करना पड़ा।

Next Story