Begin typing your search above and press return to search.

ट्रेन टिकट ही होगा लॉकडाउन पास….आने-जाने के लिए नहीं बनवाना होगा कोई और पास… आज से 15 राज्यों के लिए शुरू हो रही है ट्रेनें

ट्रेन टिकट ही होगा लॉकडाउन पास….आने-जाने के लिए नहीं बनवाना होगा कोई और पास… आज से 15 राज्यों के लिए शुरू हो रही है ट्रेनें
X
By NPG News

नयी दिल्ली 11 मई 2020। कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से लंबे समय से बंद ट्रेनों का परिचालन कल यानी मंगलवार से शुरू हो रहा है. इस संबंध में गृह मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि उन रेल यात्रियों को कर्फ्यू पास बनवाने की कोई जरुरत नहीं होगी जिनके पास कन्फर्म ई-टिकट है. गृह मंत्रालय ने मंगलवार से फिर से शुरू हो रही ट्रेन सेवा के बारे में बताया कि कल से नई दिल्ली से 15 ट्रेनें चलेंगी. कन्फर्म टिकट वाले यात्री ही यात्रा कर सकेंगे और इसके लिए उन्हें कर्फ्यू पास लेने की कोई जरुरत नहीं होगी.

आज शुरू हो रहे स्पेशल ट्रेनों के परिचालन को लेकर गृह मंत्रालय ने बताया है कि यात्रियों को अपने घर से स्टेशन तक जाने के लिए अलग से पास की जरूरत नहीं पड़ेगी। रेलवे का ई-टिकट की पास माना जाएगा। गृह मंत्रालय की ओर से पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने डेली ब्रीफिंग में श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को लेकर भी जानकारी दी है।

ट्रेन के सफर को लेकर गृह मंत्रालय ने भी गाइडलाइन जारी कर दिया है। मसलन सवारी को चेहरे को मास्क से ढकना होगा, जगह-जगह पर होने वाले हेल्थ चेकअप से गुजरना होगा। कंफर्म टिकट वाले को ही सफर की अनुमति होगी। किसी को भी प्लेटफार्म टिकट नहीं मिलेगा और ना ही कोई काउंटर टिकट जारी होगा। ऐसे में स्टेशन के अंदर बिना सवारी के अन्य कोई प्रवेश नहीं पा सकेगा।-सीनियर सीटिजन, दिव्यांग या महिला यात्रियों के लिए भी ट्रेन के किराये में किसी प्रकार की छूट नहीं होगी।-लाकडाउन में चलने वाली इन ट्रेनों में सिर्फ एसी कोच ही होंगे, यानि स्लीपर या जनरल बोगी नहीं होगी, लिहाजा टिकट की कीमत भी काफी ज्यादा होगी।

Next Story