टमाटर 70 पार: हरी सब्जियों को भी पीछे छोड़ा… सब्जी बाजार में महंगाई की लगी आग, कोरोना काल में महंगाई से परेशान राजधानी के सब्जी विक्रेताओं ने क्या कहा… पढ़ें पूरी खबर

रायपुर 4 जुलाई 2020। टमाटर के रेट आसमान को छूने लगे हैं। कोरोना काल में अब टमाटर समेत हरी सब्जियों ने खाने का ज़ायका खराब करना शुरू कर दिया है। जो टमाटर कुछ दिनों पहले ही 10 से 15 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहे थे, अब उनका भाव 70 से 80 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है। केवल टमाटर ही नहीं, बल्कि अन्य हरी सब्जियों की कीमतें बढ़ने से लोग परेशान है।

बीते दो हफ्तों में टमाटर तीन गुना महंगे हुए हैं। आमतौर पर हर साल बरसात के मौसम में ही टमाटर के दाम में थोड़ा इजाफा जरुर देखने को मिलता था, लेकिन इस बार तो कीमतें कुछ ज्यादा ही महंगी हो गई हैं। इसके अलावा टमाटर की क्वालिटी में भी कमी देखने को मिल रही है। थोड़े खराब क्वालिटी वाले टमाटन 45 से 55 रुपये किलो बाजार में मिल रहे है वहीं अच्छे क्वालिटी के टमाटर के लिए प्रति किलो 70 रुपये देना पड़ रहा है। लेकिन अभी कीमतें यहीं नहीं ठहरने वाली हैं। माना जा रहा है कि अभी टमाटर के रेट और बढ़ सकते हैं।

डूमरतराई स्थित सब्जी का ठेला लगाने वाले नवीन साहू का कहना है कि, टमाटर की आवक बहुत ज्यादा घट गई है।  बाजारों में कम मात्रा में टमाटर अ रहे है और जब तक यह नहीं बढ़ती, तब तक कीमतें बढ़ती रहेंगी। ऐसा ही हाल रहा तो टमाटर आने वाले सप्ताह तक 90 से 100 के करीब पहुंच सकता है।

सब्जी विक्रेता रमेश यादव ने कहा- पैट्रोल डीजल के दाम बढ़ चुके है और इस महंगाई में ऊपर से ये लॉक डाउन ने भी जीना बेहाल कर रखा है, इस वजह से बाजार में टमाटर भी कम आ रहे है। भाड़ा भी बढ़ गया है। इसलिए अच्छा टमाटर का थोक रेट ही 65 रुपये से ज्यादा हो गया है। ऐसे में खुदरा में तो कीमत और बढ़ेगी।

वहीं अगर आलू की बात की जाए तो बाजार में आलू 20 रुपये किलो मिल रहा था वह अब 30 रुपये किलो हो गया है। चिप आलू 35 रुपये से 40 रुपये किलो तक बेचा जा रहा है। लोग इस बढ़ती महंगाई से परेशान है।

राम सोनी ठेले वाले का कहना है कि मंडी में ही आलू 300 से 350 रुपये बोरी पर बिक रहा है। एक बोरी में 48 से 50 किलो आलू निकलता है। ऐसे में महंगा नहीं बेचे तो कैसे होगा, पोसाना भी तो चाहिए न। जितना माल हम बेचने के लिए लाते हैं उतना बिक नहीं रहा है। ग्राहकों के साथ साथ हम भी  इस बढ़ती महंगाई से परेशान है।

वहीँ इस समय भिंडी का दाम 20 से 25 रुपये किलो, शिमला मिर्च 40 से 60 रुपये किलो, फ्रेंच बीन 40 से 80 रुपये, फूल गोभी 50 से 60 रुपये प्रति किलो के भाव मिल रहा है। पिछले सप्ताह तक 10 रुपये किलो मिलने वाला तोराई भी अब 20 से 30 रुपये किलो हो गया है। इसी तरह बैगन भी 20 रुपये किलो, कद्दू 20 रुपये किलो बिकने लगा है।

Spread the love