राशिफल: स्वास्थ्य को लेकर हो सकती है इन राशि वालों को परेशानी, लडाई और विवाद से भी रहना होगा बचकर…. देखिये किन जातकों पर आज है मुश्किलों का खतरा

रायपुर 15 फरवरी 2020पंचांग के अनुसार आज यानि 15 नवंबर 2020 को कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या की तिथि है. आज विशाखा नक्षत्र है और चंद्रमा तुला राशि में गोचर कर रहा है. सूर्य देव भी तुला राशि में विराजमान हैं.

 

मेष- आज के दिन नियमों को भंग न करें अब वह घर हो या फिर बाहर. विचारों को शुद्ध करते हुए चलना होगा, नकारात्मक ग्रह मार्ग से भटका सकते हैं. एक विशेष बात ध्यान रखनी होगी कि सोशल मीडिया में किसी भी अफ़वाह या भ्रामक बात को कतई फॉरवर्ड न करें. सही और गलत को परख कर ही आगे बढ़ना होगा. सरकार के उठाए हुए कदमों की आलोचना सूर्य को कुपित कर सकता है. घर से ऑफिस का काम कर रहे हैं तो आज पेंडिंग कामों को सबसे पहले समाप्त कर लीजिए. घर में किसी बात को लेकर तनाव हो सकता है लेकिन संतुलित रहते हुए वातावरण को प्रफुल्लित रखें.

 

वृष- आज के दिन आर्थिक रूप से खर्चों की लिस्ट लंबी रहेगी. वृष राशि वालों को गंभीरता से सोच-विचार करना चाहिए. आप किसी को भी कुछ सकारात्मक समझाएंगे तो वह आपकी बात को टालेगें नहीं. स्वयं को सुरक्षित रखते हुए बेवजह लोगों से मिलना-जुलना नहीं चाहिए. कर्मक्षेत्र में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए अपना पूरा फोकस कार्य पर ही बनाएं रखें. यदि कान से संबंधित कोई दिक्कत है तो उसको अनदेखा करने से बचें. परिवार के साथ मिलकर सत्संग सुनना चाहिए ताकि कोई भी व्यक्ति कानों के माध्यम से मानसिकता को विषाक्तता न करने पाए. जीवनसाथी के स्वास्थ्य में गिरावट की आशंका है.

 

मिथुन- आज के दिन आपके ऊपर काम का काफी बोझ रहेगा, लेकिन ऊर्जा को बनाए हुए हर्षित होकर दिन व्यतीत करना चाहिए. ऑफिशियल कार्य में परफेक्शन अहंकार का रूप न लेने पाए इस पर ध्यान दें.  विश्व में फैली महामारी के लिए ईश्वर से प्रार्थना करनी होगी. साथ ही स्वास्थ्य संबंधित दिक्कतें कम होंगी. परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर प्रेम पूर्वक सकारात्मक विचारों का आदान प्रदान करना लाभकारी रहेगा. बच्चों के साथ कुछ ऐसे खेल खेलें जिससे बच्चों का ज्ञानवर्धन हो. सभी के साथ धार्मिक चर्चा भी करना लाभकारी सिद्ध होगा. युवाओं को घर में रहते हुए, वरिष्ठों की बातों का मान रखना होगा.

 

कर्क- आज के दिन सभी चीजों का संतुलित करके रखना होगा. इस बात का ध्यान रखें कि ऑफिस में प्रबंधन की कला और घर में प्रबंधन की कला में अंतर है, सभी के साथ आनंद पूर्वक दिन व्यतीत करना होगा. पिछली गलतियों को लेकर मन में ग्लानि हो सकती है. जो लोग पहले से बीमार चल रहे हैं अधिक सचेत रहें. साथ ही जो स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत हैं उनके लिए दिन अति व्यस्त रहने वाला है. आपके परिवार में कोई बुजुर्ग हैं तो उनके स्वास्थ्य पर ध्यान दें.यदि आप किचन में कुछ बना लेते हैं तो आज अपने हाथों से बनाकर परिवार वालों को खिलाना चाहिए. यदि

 

सिंह– आज के दिन मनोरंजन में व्यतीत होगा जिससे मानसिक रूप से चल रहे तनाव में कमी आएगी, तो वहीं दूसरी ओर किसी से मज़ाक उतना ही करें जितना आप स्वयं सह सकते है. ऑफिशियल कार्यों को लेकर कुछ नयी बातें हो सकती है. काम के सिलसिले में लोगों से चर्चा भी कर सकते हैं. वरिष्ठ अधिकारी आपके कार्यों की प्रशंसा करेंगे. सोशल मीडिया पर एक्टिव रहें लेकिन उसका दुरुपयोग कतई न करें. स्वयं को अपडेट करने के लिए यदि आप विचार कर रहें है तो आज से ऑनलाइन शिक्षा लेना प्रारंभ कर देनी चाहिए. स्वास्थ्य सामान्य रहेगा. परिवार के साथ बिताया पल यादगार होगा.

 

कन्या- आज के दिन किया गया कार्य भविष्य में लाभदायक साबित होगा. नैतिक कार्यों को प्रमुखता से करते हुए घर पर ही रहना है. यदि पिता साथ रहते हैं तो उनकी सेवा करें और यदि वह बाहर रहते हैं तो उनसे फोन पर हालचाल ले. ऑफिशियल कार्य की बात करें तो स्वयं पर भरोसा रखें और धैर्यवान होकर कार्य करते रहें.जो लोग सरकारी नौकरी में है उनको काम को लेकर कुछ तनाव रहेगा. अचानक स्वास्थ्य में गिरावट की आशंका है. परिवार के सदस्यों में विवाद न हो इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें. बड़े भाई के साथ किसी गंभीर विषय पर चर्चा हो सकती है.

 

तुला- आज का दिन तुला राशि के लिए बेहद खास है परिवार कि ओर से मनचाहा उपहार मिल सकता है पिछला चल रहा पेंडिंग कार्य भी पूर्ण होंगे. सभी व्यवस्था को नियमित बनाए रखना आपकी जिम्मेदारी होगी. नियमों का का पालन करते हुए, देश में फैली महामारी के प्रति सचेत रहें. कार्यक्षेत्र में आपके पुराने रिलेशन आज काम आने वाले है. ऊर्जा और तेजी का सदुपयोग करना अति आवश्यक है. आज घर के कार्यों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए. स्वस्थ्य रहने के लिए प्राणायाम करें. अपनी पीठ की केयर करनी चाहिए आज पीठ में दर्द भी हो सकता है. संतान की पढ़ाई पर ध्यान दें.

 

वृश्चिक- आज के दिन आहार पर विशेष ध्यान दें खासकर स्वास्थ्यवर्धक और पौष्टिक आहार लेना अत्यंत आवश्यक है. वर्तमान समय में इम्यून सिस्टम कुछ कमजोर रहेगा जिसको लेकर आपको विशेष ध्यान रखना चाहिए, अनावश्यक रूप से स्ट्रेस लेने से बचें. ऑफिशियल काम के लिए दिन अच्छा है. कार्यों को करने के लिए नयी तकनीकों को अपनाना चाहिए. सेहत को लेकर सिर दर्द और चिंता से दूरी रहें. जीवनसाथी के साथ कुछ नोक-झोंक हो सकती है लेकिन आपको प्रयास करना है कि बात बहुत बढ़े नहीं. बच्चों को इंडोर गेम खेलने चाहिए और भरपूर आराम करना भी स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा रहेगा.

 

धनु- आज के दिन सभी कार्य पूर्ण होंगे, तो वहीं दूसरी ओर विवदों का हवा न दें नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं. अनावश्यक बातों के लिए अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहिए. ऑफिशियल काम को लेकर कुछ खास नहीं है. आराम कर स्वास्थ्य लाभ लेना ही हितकारी रहेगा. व्यापारिक स्थितियां सामान्य ही रहने वाली है. स्वास्थ्य की दृष्टि से पैक्ड फूड या बासी भोजन खाने से बचें, जिससे आप पेट के संक्रमण से बच सकें. पूरे परिवार के साथ संयुक्त रूप से कुछ भजन या उपासना करना आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा. श्रीहनुमान जी की उपासना करें और उनसे आपके परिवार में सब मंगल होगा.

 

मकर- आज के दिन मन थोड़ा उदास रहने की आशंका है, आर्थिक स्थितियों का गिरता ग्राफ आपकी परेशानी का कारण बन सकता है. सकारात्मक भाव रखते हुए बचाव के सभी तरीकों को अपनाना है. सहयोगियों को लीड करते हैं तो आज उनके कार्यों को रिचेक करें साथ ही उन्हें कार्य करने की टेक्निक को समझाएं. सॉफ्टवेयर या डिजिटल से संबंधित कार्य करते हैं तो घर से ही पेंडिंग कामों को समाप्त करना चाहिए. युवा वर्ग यातायात नियमों का कठोरता के साथ पालन करें. पेट से संबंधित दिक्कत हो सकती है गैस्ट्रिक समस्या परेशान न करें इसके लिए संतुलित आहार लेना ही लाभकारी रहेगा. परिवार के लिए दिन शुभ है.

 

कुम्भ- आज के दिन घरेलू कार्य हो या फिर ऑफिशियल मिलजुल कर करना होगा, तो वहीं दूसरी ओर जो भी कार्य करें उत्साह के साथ करें. जिन लोगों का रक्तचाप बढ़ा रहता है उन लोगों को आज आराम करना चाहिए. नौकरी पेशा लोगों को विदेशी कंपनी से बेहतर पैकेज का ऑफर आ सकता है. आज के दिन उबटन लगाकर शरीर को स्वच्छ रखना लाभकारी रहेगा. उपासना में सूर्य भगवान को प्रणाम करें. सेहत में बच्चों को आइसक्रीम ,कोल्ड ड्रिंक जैसी ठंडी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि स्थिति गला खराब करने वाली चल रही है. मां को स्वास्थ्य को लेकर अलर्ट रहने की सलाह दें.

 

मीन- अंतरिक्ष में ग्रहों की स्थिति ऐसी नहीं है कि बहुत मजबूत इम्यून सिस्टम नहीं बन रहा हो इसलिए किसी से बहुत ज्यादा मिलना ठीक नहीं है यदि आप पहले से कोई रोग है तो उसकी दवा नियमित लें और एकांत में रहते हुए अपने काम को पूरा करते चलें. अपनी क्षमता के बल पर ऑफिस के कई काम कर पाने में सफल रहेंगे, जो कि आपके लिए तरक्की का आधार बनेगा.अंतरिक्ष में फेफड़े से संबंधित दिक्कत देने वाले ग्रह आपके फेफड़ों पर दबाव बना रहें हैं इसलिए व्यायाम अवश्य करते रहें  उपाय के तौर पर शंख बजा सकते हैं. ननिहाल पक्ष से कोई शुभ समाचार मिल सकता है.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.