TikTok पर US आर्मी ने भी लगाया बैन, नेवी पहले ही रोक चुकी इस्‍तेमाल

नई दिल्ली 01 दिसंबर 2019 अमेरिकी सेना ने TikTok पर बैन लगा दिया है. इसके पीछे सुरक्षा संबंधी चिंताएं जाहिर की गई हैं. अमेर‍िकी नेवी पिछले साल दिसंबर में पहले ही TikTok बैन कर चुकी है. TikTok चीन का सोशल मीडिया प्‍लैटफॉर्म है. US नेवी ने सरकारी मोबाइल्‍स पर TikTok का इस्‍तेमाल रोका था.

रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान में TikTok के ‘इस्‍तेमाल को सुरक्षा खतरों से भरी एप’ बताया है. बयान में सैनिकों को निर्देश दिए गए हैं, “जो एप्लिकेशंस आप डाउनलोड करते हैं, उन्‍हें लेकर सावधान रहें. कई एप्‍स आपके फोन्‍स को मॉनिटर करती हैं, उन्‍हें फौरन डिलीट कर दें और TikTok को अनइंस्‍टॉल कर दें ताकि कोई पर्सनल इंफॉर्मेशन खतरे में ना पड़े.”
पिछले महीने तक, US आर्मी नौजवानों को TikTok के जरिए रिक्रूट कर रही थी. मेजर जनरल फ्रैंक मूठ ने इस एप को बेहद ‘मददगार’ बताया था. TikTok ने नेवी के बैन पर कोई बयान नहीं दिया था, ना ही उसने आर्मी के बैन पर कुछ कहा है.

2016 में लॉन्‍च होने के बाद से ही TikTok की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है. गूगल और एप्‍पल स्‍टोर से यह एप डेढ़ बिलियन से ज्‍यादा बार डाउनलोड की गई है. चीनी कंपनी ByteDance इसकी मालिक है और वह चीन से इसके किसी भी लिंक से इनकार करती आई है. कंपनी का दावा है कि विदेशी TikTok यूजर्स के डेटा सेंटर्स चीन से बाहर हैं.

Spread the love