रसूखदार ट्रांसपोर्ट व्यवसायी पर कसा पुलिस का शिकंजा, रेत के अवैध खनन और परिवहन के मामले में कोरबा पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई

कोरबा 21 मई 2020। कोरबा से एक बड़ी खबर सामने आ रही है, यहां के एक रसूखदार ट्रांसपोर्ट व्यवसायी के खिलाफ पुलिस ने रेत चोरी का अपराध दर्ज किया है। रेत चोरी के इस पूरे प्रकरण में पुलिस ने ट्रांसपोर्ट व्यवसायी के 19 हाईवा और ट्रेलर वाहनों के साथ ही रेत के अवैध स्टॉक को भी जब्त किया है। दरअसल पूरा मामला कोरबा जिला के बालको थाना क्षेत्र का है। बताया जा रहा है कि बालको संयंत्र से निकलने वाले राख को चोटिया खदान तक ट्रांसपोर्ट करने का ठेका आर.के.टी.सी. ट्रांसपोर्ट कंपनी को दिया गया है।

इस ट्रांसपोर्ट कंपनी के संचालक ने ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए बालको से अपने वाहनों में राख भरकर चोटिया माईंस तो ले जाया गया, लेकिन चोटिया से लौटते वक्त खाली गाड़ियों में पोड़ी क्षेत्र से रेत का अवैध खनन और परिवहन कर बालको के ऐश डाईक के समीप बने अपने यार्ड में रेत का अवैध स्टाॅक किया गया था। कोरबा एस. पी.अभिषेक मीणा के मार्गदर्शन में  रेत के अवैध खनन और परिवहन के इस मामले में बालको पुलिस ने जांच शुरू की. तो पहले तो ट्रांसपोर्ट व्यवसायी के स्टाफ ने पुलिस को गुमराह करने की कोशिश करते हुए गेरवा घाट से रेत लाकर स्टाॅक करने की जानकारी दी गयी। लेकिन गेरवा घाट पिछले मार्च महीने से ही बंद होने की जानकारी मिलने के बाद पुलिस की जांच में यार्ड में स्टाॅक रेत चोरी का होना साफ हो गया। जिसके बाद बालको पुलिस ने आर.के.टी.सी. ट्रांसपोर्ट कंपनी के यार्ड में रखे चोरी की रेत के साथ खड़े करीब 19 हाईवा और ट्रेलर वाहनों के साथ एक पोकलेन मशीन को जब्त कर लिया है।

बालको पुलिस ने इस पूरे प्रकरण में ट्रांसपोर्ट कंपनी के संचालक सुशील सिंघल और ड्राईवर के खिलाफ धारा 379,खान एवं खनिज अधिनियम की धारा 21 के तहत अपराध दर्ज कर मामले की विवेचना शुरू कर दी है। गौरतलब है कि सूबे के मुखिया भूपेश बघेल ने पहले ही खनन माफियाओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की बात कोरबा में कही थी। मुख्यमंत्री के उस बयान के बाद कोरबा पुलिस ने रेत के अवैध खनन के मामले में ये बड़ी कार्रवाई की है,जिसके बाद खनन माफियाओं के बीच एकबार फिर हड़कंप मचा हुआ है।

एसपी अभिषेक मीणा ने बताया कि –

बालको से चोटिया ऐश ट्रांसपोर्ट का काम आर.के.टी.सी ट्रांसपोर्ट कंपनी को मिली थी, कंपनी के गाड़िया चोटिया से लौटते वक्त पोड़ी से अवैध रेत का खनन और परिवहन कर रही थी। बालको के समीप बने यार्ड में बड़ी मात्रा में रेत और गिट्टी का अवैध भंडारण भी मिला है, जिस पर बालको पुलिस ने चोरी का अपराध दर्ज कर रेत और रेत परिवहन में लगे वाहनों को जब्त किया गया है। चूकि मामला अवैध माईनिंग से जुड़ा है इसलिए पुलिस की कार्रवाई के बाद पूरे प्रकरण को  माईनिंग विभाग को कार्रवाई के लिए सौंपा जायेगा।   

Get real time updates directly on you device, subscribe now.