शाहरुख खान सहित तीन गिरफ्तार, ATM ठगी के मामले में राजधानी पुलिस ने हरियाणा से दबोचा, ऐसे देते थे पूरी वारदात को अंजाम….

रायपुर 29 नवम्बर 2020। घूम-घूमकर एटीएम मशीन से छेेेड़छाड़ कर ठगी करने वाले अन्तर्राजीय गिरोह के तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पकड़े गए तीनों आरोपी हरियाणा फरीदाबाद के रहने वाले है और छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में ठगी की वारदात को अंजाम दे चुके है।
दरअसल रायपुर के कई इलाकों से लगातार एटीएम फ्रॉड की शिकायत पुलिस को मिल रही थी। मामले को गंभीरता से लेते हुए एसएसपी अजय यादव ने एडिशनल एसपी लखन पटले, क्राइम एडिशनल एसपी अभिषेक माहेश्वरी और सायबर से प्रभारी रमाकांत को आरोपियों की गिरफ्तारी के आदेश दिए गए। सायबर सेल और पुलिस की एक विशेष टीम बनाकर मामले की जांच शुरू की गई। टीम ने ठगी की घटना वाली जगह पर लगे सीसीटीवी कैमरे, बैंक डिटेल और संदिग्ध व्यक्तियों से पूछताछ शुरू की गई। इस दौरान पुलिस को आरोपियों के हरियाणा में होने सूचना मिली। सूचना के आधार पर पुलिस की एक टीम हरियाणा के लिए रवाना की गई। टीम ने हफ्ते भर का कैम्प करके आरोपियों के लोकेशन पर नजर रखी गई। इसके बाद पुलिस ने बड़ी ही सूझबूझ के साथ फरीदाबाद से तीन आरोपी शाहरुख खान, आशिफ खान, और वसीम खान को गिरफ्तार किया गया। तीनों आरोपियों ने पुलिस पूछताछ में एटीएम फ्रॉड की बात स्वीकार कर ली है। पुलिस ने आरोपियों के पास से अलग-अलग बैंकों के एटीएम कार्ड और मोबाइल फोन जब्त कर तीनों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। पकड़े गए दो आरोपी सगे भाई है।

ऐसे देते थे घटना को अंजाम….  तरीका वारदात – आरोपियान एटीएम बूथ में प्रवेश कर सर्वप्रथम एटीएम मशीन के पैनल को मास्टर चाबी से खोल देते है तथा एटीएम कार्ड को मशीन में डालकर रकम आहरण का पूरा प्रोसेस करते है जैसे ही रकम मशीन के ट्रे में आता है उसी दौरान आरोपियान मशीन के पैनल के अंदर हाथ डालकर स्विच बंद करते देते है, जिससे रकम आहरण का मैसेज संबंधित बैंक/खाता धारक के पास नहीं जाता है। इस तरह से आरोपी आसानी से नगदी रकम प्राप्त कर लेते थे। आरोपी केवल उन एटीएम मशीन को अपना शिकार बनते थे जहां पर कोई गार्ड तैनात नहीं होता था। इन आरोपियों के खिलाफ राजधानी के कई थानों में मामले भी दर्ज है।

Spread the love