Begin typing your search above and press return to search.

इस महिला खिलाड़ी ने रचा इतिहास, 10 विकेट चटकाकर बनाया रिकॉर्ड….

इस महिला खिलाड़ी ने रचा इतिहास, 10 विकेट चटकाकर बनाया रिकॉर्ड….
X
By NPG News

नईदिल्ली 26 फरवरी 2020। वनडे क्रिकेट इतिहास का यह रिकॉर्ड प्रदर्शन कर चंडीगढ़ की काशवी गौतम ने अपना नाम सुनहरे अक्षरों में दर्ज कर लिया। चंडीगढ़ की अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम की कप्तान गौतम ने यह रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन अरुणाचल प्रदेश के कदापा में मेजबान टीम के खिलाफ अंडर-19 वनडे ट्रॉफी में किया। गौतम सीमित ओवरों के प्रारूप में दस विकेट झटकने वाले भारत की पहली जबकि दुनिया की दूसरी क्रिकेटर हैं। बीसीसीआई ने इसका वीडियो अपने ऑफिशियशल ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है।

काशवी से 12 साल पहले वनडे क्रिकेट में दस विकेट लेने का रिकॉर्ड नेपाल के महबूब आलम ने बनाया था। उन्होंने 2008 में नेपाल की ओर से खेलते हुए मोजाम्बिक के खिलाफ आईसीसी वर्ल्ड डिविजन मैच में 7.5 ओवर में 12 रन देकर सभी विकेट चटकाए थे। उनके इस प्रदर्शन से मोजाम्बिक की टीम 19 रन पर सिमट गई थी। उसने नौ बल्लेबाज शून्य पर आउट हो गए थे और नेपाल ने यह मैच 264 रन से जीता था। उसने सात विकेट पर 283 रन बनाए थे। आलम के इस प्रदर्शन को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया था।

मीडियम पेसर गौतम के सामने अरुणाचल की आठ खिलाड़ी तो खाता भी नहीं खोल पाईं। इनमें से चार पहली ही गेंद पर चलती बनीं। मेजबान टीम के लिए इतिका त्यागी (10) ही दोहरे अंक तक पहुंच पाई। त्यागी के अलावा ओपनर नबाम मार्था (04) और नबाम पारा (03) ही रन बना पाईं। आठ रन अतिरिक्त के रहे। इससे अरुणाचल प्रदेश की टीम नौ ओवर में मात्र 25 रन पर ही ढेर हो गई। गौतम ने अपने पहले ही ओवर में दो और दूसरे ओवर में अंतिम तीन गेंदों पर लगातार तीन विकेट लेकर हैट्रिक लगाई।

Next Story