इस बार 499 साल बाद होली पर बन रहा शुभ योग, इस दिन करें विष्णुजी के साथ ही गुरु-शनि की पूजा… इसका पूरे साल इन राशियों पर होगा ऐसा असर

रायपुर 7 मार्च 2020. होली के त्योहार पर इस वर्ष ग्रहों का दुर्लभ संयोग बन रहा है. इस बार होलिका दहन के दिन नौ मार्च को गुरु और शनि अपनी-अपनी राशि में होंगे. ज्योतिषाचार्य शिवशरण पाराशर ने बताया कि होली के दिन यह योग सुख, समृद्धि और शांति लाने वाला है। इस दिन बृहस्पति और मंगल भी एक साथ होंगे. इस संयोग में मांगलिक कार्य होंगे. 499 साल बाद गुरु और शनि एक साथ सूर्य नक्षत्र में आने से शुभफलदायक होंगे.

ज्योतिषाचार्य ने बताया कि गुरु अपनी धनु राशि में और शनि अपनी मकर राशि में रहेंगे. इन दोनों ग्रहों का ऐसा शुभ योग इससे पहले तीन मार्च 1521 में बना था. यह योग देश में शांति और विकास के रास्ते खोलेगा. उन्होंने बताया कि मंगलवार से होला अष्टक शुरू हो गई हैं. पूर्णिमा तक शुभ कार्य वर्जित रहेंगे. इन दिनों में पूजा पाठ, दान पुण्य करने का विशेष महत्व है.

होली पर गुरु धनु में और शनि मकर में

पं. के अनुसार 9 मार्च को गुरु अपनी धनु राशि में और शनि भी अपनी ही राशि मकर में रहेगा. इससे पहले इन दोनों ग्रहों का ऐसा योग 3 मार्च 1521 को बना था, तब भी ये दोनों ग्रह अपनी-अपनी राशि में ही थे. ग्रहों के इस योग में होली आने से ये शुभ फल देने वाली रहेगी. हर साल जब सूर्य कुंभ राशि में और चंद्र सिंह राशि में होता है, तब होली मनाई जाती है.

मेष-करियर और धन के मामले में स्थिति अच्छी रहेगी. निवेश के लिए बेहतर समय है. करियर में भी सफलता मिलेगी. आने वाला समय आपके लिए भाग्यशाली रहने वाला है. नौकरी बदलने के भी योग दिख रहे हैं. स्वास्थ्य पर थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है.

वृषभ- इस दौरान कोई भी निर्णय सोच-समझ कर लें. बड़े-बुजुर्गों की बातें गौर से सुनें. स्वास्थ में कोई छोटी-मोटी दिक्कत आ सकती है. घर के किसी सदस्य के तबियत भी इस दौरान बिगड़ सकती है.

वृष-करियर में आपको जबरदस्त सफलता मिलने वाली है. कोई बड़ा काम पूरा होगा. धन के मामले में स्थिरता बनी रहेगी. पैतृक संपत्ति के लाभ मिलने के संकेत हैं. प्रेम संबंध खराब होंगे. पति-पत्नी में अलगाव की स्थिति आ सकती है.

मिथुन- व्यापारी वर्ग को लाभ के संकेत मिल रहे हैं. खर्चों पर नियंत्रण रखें. स्वास्थ बेहतर होगा. पति-पत्नी के बीच संबंध मधुर होंगे. प्रेमी-प्रेमिकाओं के बीच भी इस दौरान सब कुछ सही रहने वाला है. करियर और व्यवसाय में उठापटक की स्थिति रहेगी. कुछ दिक्कतें बढ़ेंगी और आपको ज्यादा मेहनत करनी होगी. नौकरी बदलने पर विचार कर रहे हैं तो अभी टाल दें. अभी हां हैं वहीं काम करें.

कर्क- कोई पैतृक संपत्ति बेचने से हानि हो सकती है. न तो किसी को कर्ज दें और ना ही किसी से लें. अभी किसी नए घर में शिफ्ट होने का सोच रहे हैं तो ये फैसला कुछ समय के लिए टाल दें. व्यापार में नुकसान के संकेत मिल रहे हैं. सावधान रहें. नौकरी वालों के लिए कोई समस्या नहीं है लेकिन वाणी दोष की वजह से अधिकारियों से अनबन हो सकती है. करियर में लोगों से मिलने वाला सहयोग कम होगा.

सिंह- प्रॉपर्टी में निवेश किए हुए धन पर संकट आ सकता है. पति-पत्नी के संबंधों में दूरियां आ सकती हैं. स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत है. तला-भुना खाने से दूर रहें. करियर और व्यवसाय में उतार-चढ़ाव बना रहेगा. परिवार को कम समय दे पाएंगे. नौकरी के चलते कहीं बाहर जाने का योग बन रहा है. धन के मामले में शेयर मार्केट से दूर रहना ही आपके लिए अच्छा होगा. सुरक्षित निवेश ही करें.

कन्या- प्रॉपर्टी के मामले में निवेश से लाभ हो सकता है. पैतृक संपत्ति मामला सुलझेगा. प्रेम संबंध बहुत अच्छे रहेंगे. करियर संबंधी समस्या खत्म होगी. कन्या राशिवालों को इस महासंयोग का बहुत लाभ मिलने वाला है. किसी काम में बढ़ सफलता मिलेगी. जिस नई योजना पर पैसा लगाया है उससे बहुत लाभ मिलने वाला है. धन की बढ़ोतरी होगी. शेयर मार्केट में भी आपको फायदा होगा.

तुला- धन के सारे रास्ते खुलेंगे और आपको व्यापार में भी लाभ होगा. घर में सुख शांति बनी रहेगी. पिता से संबंध बेहतर होंगे. स्वास्थ्य पहले से बेहतर होगा. खर्चों में भी कमी आएगी. होली से आपके अच्छे समय की शुरुआत होगी. करियर में कुछ नया होगा. प्रमोशन और तरक्की के संयोग बन रहे हैं. नए काम में आपको लाभ मिलेगा. आगे बढ़ने के लिए आपका समय बहुत अच्छा है.

वृश्चिक- करियर और व्यवसाय में सफलता मिलेगी. आपकी साढ़ेसाती खत्म हो चुकी है इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा. कार्येक्षेत्र में आपको कुछ नया करने को मिलेगा. नौकरी बदलने के संकेत मिल रहे हैं. धन के मामले में भाग्यशाली रहेंगे लेकिन आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण रखने की जरूरत है. घर, गाड़ी और बंगला खरीदने का भी योग बन रहा है. पति-पत्नी के संबंध अच्छे होंगे. भाई- बहनों के स्वास्थ्य पर ध्यान दें.

धनु- पैतृक संपत्ति कहीं फंस सकती है. पति-पत्नी के संबंधों में कटुता आएगी. वाणी पर नियंत्रण रखने की जरूरत है. पिता को स्वास्थ्य संबंधी समस्या हो सकती है. धनु राशि वालों की साढ़ेसाती चल रही है जिसकी वजह से करियर में दिक्कत आएगी. धन की कमी नहीं होगी लेकिन आपको निवेश के समय विशेष सावधानी रखने की जरूरत है.

मकर- इस होली से अगली होली तक प्रॉपर्टी के मामले में निवेश करने से लाभ हो सकता है. इस दौरान किया गया निवेश दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की करेगा. लव मैरिज की इच्छा रखने वालों के भी अच्छे दिन आने वाला है. हालांकि स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा चिंतित रहने की जरूरत है. मकर राशि के जातकों को करियर और व्यवसाय में लाभ मिलने के संकेत हैं. अप्रैल से जून के बीच नौकरी बदलने के योग भी बन रहे हैं. धन के मामले में भी आपका भाग्य जगमगाने वाला है. जुलाई से सितंबर तक घर या गाड़ी खरीदने के योग हैं.

कुम्भ- अप्रैल से लेकर अक्टूबर तक धन के मामले में स्थिति बेहद खराब दौर से गुजरेगी. पारिवारिक जीवन में थोड़ी राहत होगी, लेकिन एक्स्ट्रा मैरिटल की वजह से गृहक्लेश बढ़ सकते हैं. कुंभ राशि वालों के लिए ये महासंयोग अशुभ स्थिति पैदा कर रहा है. करियर या व्यवसाय में जरा में जरा सी चूक आपको बड़ा नुकसान दे सकती है. धन के मामले में भी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. खर्चे बढ़ सकते हैं और निवेश किया हुआ पैसा डूब भी सकता है.

मीन- इस दौरान किया हुआ निवेश आने वाले समय में लाभकारी रहेगा. पारिवारिक जीवन भी बेहतर रहेगा. घर के सभी सदस्यों के साथ आपके रिश्ते बेहतर होंगे. स्वास्थ्य के मामले में भी किसी तरह की दिक्कतें नहीं होंगी. शनि और ब्रहस्पत मीन राशि के 11वें भाव में लगभग पूरे साल रहने वाले हैं. ऐसे में आपको धन के मामले में निश्चित तौर पर लाभ होगा. करियर और व्यवसाय के मामले में भी आपको तरक्की मिलेगा. विदेश की तरफ रुख कर सकते हैं.

 

 

Spread the love