Begin typing your search above and press return to search.

इस राज्य सरकार ने 8 लाख नौकरियों का किया ऐलान…. हर किसी को फ्री में मिलेगा लैपटॉप….बजट में इस राज्य ने बेरोजगारों को खुशियों की दी बड़ी सौगात

इस राज्य सरकार ने 8 लाख नौकरियों का किया ऐलान…. हर किसी को फ्री में मिलेगा लैपटॉप….बजट में इस राज्य ने बेरोजगारों को खुशियों की दी बड़ी सौगात
X
By NPG News

तिरुवनंतपुरम 15 जनवरी 2021। केरल सरकार के वित्त मंत्री टीएम थॉमस ने इस कार्यकल का आखिरी बजट विधानसभा में पेश किया. यह इस एलडीएफ सरकार का आखिरी बजट है. इस दौरान उन्होंने केरल में 8 लाख नौकरियों की घोषणा की. हालांकि ये नौकरियां किस तरह से दी जाएंगी, इसका जवाब कौशल विकास से जोड़कर दिया गया.

सबको लैपटॉप, सबको रोजगार

केरल विधानसभा में बजट भाषण के दौरान उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र में कुल 4,000 नए पद सृजित किए जाएंगे, कौशल अभियान के तहत 50 लाख युवाओं के हुनर को बढ़ाया जाएगा. इसके लिए युवाओं के कौशल विकास पर जोर दिया जाएगा. इसके अलावा केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट फंड बोर्ड के द्वारा 15 हजार करोड़ रुपये की अतिरिक्त परियोजनाएं शुरू करने की योजना है. बजट में कहा गया है कि जिन्हें नौकरी की जरूरत होगी उन्हें लैपटॉप खरीदने के लिए लोन भी उपलब्ध कराया जाएगा. यही नहीं, गरीबों को लैपटॉप मुफ्त भी दिए जा सकते हैं.

बजट की घोषणाएं महत्वपूर्ण

बता दें कि इस बार बजट की घोषणाओं का खासा महत्व है क्योंकि राज्य में कुछ महीने बाद विधानसभा चुनाव होगा. इसाक ने पूर्ण बजट पेश किया है लेकिन सदन सिर्फ चार महीने के लिए लेखानुदान को ही पारित करेगा क्योंकि मौजूदा सरकार का कार्यकाल जल्द ही खत्म हो जाएगा. कोविड-19 से निपटने के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का उल्लेख करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि बजट में कोविड-19 के बाद के केरल में विकास और प्राथमिकताओं का खाका पेश किया गया है. इस बीच उन्होंने केंद्र सरकार के तीन विवादित कृषि कानूनों की आलोचना की और कहा कि केंद्र सरकार ‘नव उदारवादी’ नीतियां लागू कर रही है.

Next Story