नेल्सन मंडेला से प्रभावित है आईपीएल का यह सबसे खतरनाक गेंदबाज….

नईदिल्ली 22 अक्टूबर 2020. दुनिया के शीर्ष तेज गेंदबाजों में से एक दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबादा पर नेल्सन मंडेला का काफी प्रभाव है और वह भी उनकी तरह सही चीजों के लिये लड़ना पसंद करते हैं और अपनी राय किसी भी पर थोपने में भरोसा नहीं करते.

रबादा इस समय दिल्ली कैपिटल्स की ओर से इंडियन प्रीमियर लीग में सर्वाधिक 21 विकेट (10 मैचों में) चटका चुके हैं. उन्होंने बताया कि रंगभेद नीति के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाले मंडेला से वह कितने प्रभावित हैं. उन्होंने कहा, नेल्सन मंडेला ने दुनिया और विशेषकर दक्षिण अफ्रीका में काफी अहम भूमिका अदा की. बुनियादी जरूरतों के लिये लड़ना ही आजादी है और यह महत्वपूर्ण है कि कोई भी खुद को दोयम दर्जे का महूसस नहीं करे. यह अहम है.

रबादा ने कहा, मन की आजादी सबसे महत्वपूर्ण चीज है और बतौर खिलाड़ी आप यही संदेश फैलाना चाहते हो क्योंकि आपके पास ऐसा करने के लिये मंच है. रबादा एक मशहूर शख्सियत हैं लेकिन वह खुद को आम व्यक्ति के तौर पर ही देखते हैं. उन्होंने कहा, काफी लोग बतौर खिलाड़ी हमसे प्रेरणा लेते हैं लेकिन अगर मैं खुद की तुलना अगर किसी आम व्यक्ति से करूं तो मैं शायद समान ही हूं.

उन्होंने ‘वर्चुअल कांफ्रेंस’ के दौरान कहा, क्रिकेट मुझे एक मंच प्रदान करता है और साथ ही सामाजिक जिम्मेदारी भी जो मुझे याद दिलाता है कि मुझे सही चीजों के लिये लड़ने की जरूरत है. लेकिन मैंने कभी अपने विचार या राय किसी पर भी थोपे नहीं है.

Spread the love