CBSE की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की ये है सबसे सही खबर…. कनफ्यूज न हों 10वीं-12वीं के 29 मेन एग्जाम होंगे…. खुद ट्वीट कर बोर्ड की तरफ से दी गयी है ये जानकारी

नयी दिल्ली 29 अप्रैल 2020। रायपुर 29 अप्रैल 2020। CBSE बोर्ड की 10-12वीं की परीक्षा को लेकर कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है। सीबीएसई ने स्पष्ट कर दिया है की परीक्षाएं कैंसिल नहीं होगी। ट्वीट कर जानकारी दी गयी है की लॉकडाउन के खत्म होने के बाद परीक्षाएं करायी जायेगी।

दरअसल पिछले कुछ दिनों से ये अफवाह उड़ रही थी कि बोर्ड की परीक्षाएं कैंसिल हो रही है और इंटर्नल के आधार पर मार्किंग कर रिजल्ट जारी किया जायेगा, लेकिन सीबीएसई बोर्ड ने कह दिया है कि परीक्षाएं कैंसिंल नहीं की जायेगी। सीबीएसई ने ट्वीट में लिखा है कि हाल ही में 10वीं की परीक्षा को लेकर अटकलें लगाई जा रही है, यह दोहराया जा रहा है कि 10वीं-12वीं कक्षा के 29 विषयों के लिए बोर्ड परीक्षाएं करायेगा, जैसा कि 1 अप्रैल को जारी सर्कुलर में पहले ही बताया जा चुका है।

Image

दरअसल कोरोना की वजह से सीबीएसई ने 10वीं-12वीं की परीक्षा को स्थगित कर दिया था, जिसके बाद से ही बची हुई परीक्षा को लेकर भ्रम की स्थिति थी। इससे पहले एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा था कि हम कोशिश कर रहे हैं कि सीबीएसई बोर्ड 10वीं-12वीं के जो पेपर हो चुके हैं, उनकी आंसर शीट का मूल्यांकन का कार्य शुरू कर दिया जाये।

सीबीएसई ने कक्षा 10 और 12 के लिए रीशेड्यूल बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में सूचना देते हुए कहा था कि अब इस स्तर पर बोर्ड के लिए परीक्षाओं का नया शेड्यूल तय करना और उसकी घोषणा करना मुश्किल है. बोर्ड ने कहा था कि बोर्ड परीक्षाओं के संचालन के संबंध में कोई भी निर्णय उच्च शिक्षा अधिकारियों के साथ व्यापक विचार-विमर्श करके और प्रवेश परीक्षा, प्रवेश तिथि आदि से संबंधित सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर लिया जाएगा. बोर्ड परीक्षा शुरू करने से पहले बोर्ड सभी हितधारकों को लगभग 10 दिनों का नोटिस देगा.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.