Begin typing your search above and press return to search.

ये IAS पति-पत्नी कोरोना संकट में डटे हैं ड्यूटी पर…. इस दंपत्ति की सक्रियता देखकर हर कोई कर रहा है इन्हें सैल्यूट…जानिये 2016 बैच के इस अफसर के बारे में

ये IAS पति-पत्नी कोरोना संकट में डटे हैं ड्यूटी पर…. इस दंपत्ति की सक्रियता देखकर हर कोई कर रहा है इन्हें सैल्यूट…जानिये 2016 बैच के इस अफसर के बारे में
X
By NPG News

बलिया 10 अप्रैल 2020। कोरोना के खिलाफ जंग में सभी ने पूरी ताकत झोंक दी है। डाक्टरों के साथ-साथ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी फ्रंट वारियर्स बनकर कवच की तरह खड़े हैं। इन सभी के बीच यूपी के IAS पति-पत्नी की खूब चर्चा हो रही है। 2016 बैच के दोनों आईएएस पति-पत्नी कोरोना की अलग-अलग टीम को लीड रहे हैं। दोनों की मुस्तैदी और संवेदनशीलता की हर कोई तारीफ कर रहा है।

बिहार बॉर्डर से सटे बलिया जिले में संयुक्त मैजिस्ट्रेट/प्रभारी उपजिलाधिकारी विपिन जैन रसड़ा तहसील में तैनात हैं। वहीं, पत्नी अन्नपूर्णा गर्ग सिकन्दपुर तहसील में प्रभारी उपजिलाधिकारी हैं। दोनों आईएएस ट्रेनिंग में हैं। जबसे इस जिले में इस आईएएस जोड़ी की पोस्टिंग हुई है, लोग बहुत राहत में है। महामारी के दौरान जनता की सूचना पर संवदेनशील होकर फौरी कदम उठाने से लेकर राहत दिलाने तक में इनकी कसरत देखकर डीएम हरिप्रताप शाही ने इस आपदा से राहत के लिए टीम-50 का जो गठन किया, उसकी जिम्मेदारी इस जोड़ी को दी है।

चार साल आईपीएस अधिकारी रहे विपिन जैन
विपिन जैन पढ़ाई में काफी तेज रहे हैं। 2006 में 12वीं पास करने के साथ ही पहले प्रयास में सीपीएमटी पास किए। एमबीबीएस की पढ़ाई के साथ सिविल सर्विस की तैयारी में जुटे रहे। सिविल सर्विस की परीक्षा में 2012 पहली बार में बैठे। आईपीएस में चयन होने के बाद चार साल पुलिस की सेवा भी की। पुलिस की सेवा के साथ आईएएस के तैयारी भी करते रहे और 2016 में आईएएस में चयन होने के बाद आईपीएस की नौकरी छोड़ दी।आईएएस बनने के बाद विपिन जैन ने अन्नपूर्णा गर्ग के साथ शादी की।

IAS विपिन जैन
विपिन जैन मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ से मूल निवासी हैं। शुरआती पढ़ाई नवोदय विद्यालय से करने के बाद 2008 से 2013 तक एमजीएम कॉलेज इंदौर से एमबीबीएस किया। 2014 में बिहार काडर के आईपीएस बने। 2016 में आईएएस चुने गए। 2018 में ट्रेनी आईएएस के रूप में बलिया जिले में तैनाती हुई।

IAS अन्नपूर्णा गर्ग

अन्नपूर्णा हरियाणा के फरीदाबाद की रहने वाली हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी से साइकॉलजी में ग्रैजुएशन और पोस्ट ग्रैजुएशन किया। 2016 में अन्नपूर्णा भी आईएएस चुनी गईं। बागपत में ट्रेनिंग के बाद बलिया जिले में अक्टूबर 2018 में तैनाती मिली।

Next Story