Begin typing your search above and press return to search.

इस एयरलाइंस ने 5500 कर्मचारियों को बिना वेतन छुट्टी पर भेजा, स्पाइसजेट भी नहीं देगी पूरी सैलरी

इस एयरलाइंस ने 5500 कर्मचारियों को बिना वेतन छुट्टी पर भेजा, स्पाइसजेट भी नहीं देगी पूरी सैलरी
X
By NPG News

नई दिल्ली 20 अप्रैल 2020। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पूरे देश में लॉकडाउन लागू है। ऐसे में रेल, बस, हवाई सेवा पूरी तरह निलंबित है। अब लॉकडाउन और मौजूदा स्थिति में निजी विमानन कंपनियों स्पाइसजेट और गोएयर ने अपने कई कर्मचारियों को बिना वेतन छुट्टी पर भेजने का फैसला किया है। हाल ही में एयर डेक्कन ने अपने सभी कर्मचारियों को बिना सैलरी के छुट्टी पर भेज दिया तो अब गो एयर(Go Air) ने भी अपने कर्मचारियों को बिना सैलरी के 3 मई तक के लिए छुट्टी पर जाने का निर्देश दे दिया है।

कोरोना वायरस की वजह से जारी लॉकडाउन के कारण एयरलाइन्स की हालत खराब है। 25 मार्च के बाद से सभी एयरलाइंस सर्विसेज बाधित है। विमान कंपनियों को करोड़ों का नुकसान हो रहा है। कंपनियों की कमाई तो बंद है, लेकिन कर्मचारियों की सैलरी, मेंटेनेंस आदि के खर्च हो रहे हैं। ऐसे में कर्मचारियों पर लगातार बोझ बढ़ रहा है। कंपनियां इस बोझ को कम करने के लिए कर्मचारियों की 3 मई तक के लिए छुट्टी पर भेज दिया है। गो एयर ने अपने सभी तीन मई तक बिना वेतन के अवकाश पर भेजने का फैसला किया है।

गो एयर के बाद स्पाइसजेट ने भी कर्मचारियों की सैलरी काटने का फैसला किया। स्पाइसजेट ने कहा है कि कर्मचारियों को उतनी ही सैलरी मिलेगी, जितने दिन स्टॉफ ने काम किया है। कर्मचारियों की सैलरी में कटौती कर एयरलाइंस अपने नुकसान के बोझ को कम करने की कोशिश में जुटी है। इससे पहले एयर डेक्कन ने भी अपने सभी कर्मचारियों को अनिश्चितकालिन समय के लिए बिना सैलरी छुट्टी पर जाने का निर्देश दे दिया है।

बिना सैलरी के छुट्टी पर भेजा

गो एयर ने अपने कर्मचारियों को ईमेल के जरिए सूचित करते हुए लिखा कि लॉकडाउन 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। ऐसे में हम बाध्य होकर आपसे आग्रह करते हैं कि आप तीन मई तक बिना वेतन के अवकाश पर रहें। एयरलाइंस कंपनियों ने टिकटों की बुकिंग फिलहाल बंद कर रखी है। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर सभी एयरलाइन्स से कहा कि वे अभी टिकट बुकिंग की सुविधा बंद करें। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इस बारे में अंतिम फैसला लेगी।

राष्ट्रव्यापी बंद की वजह से एयरलाइंस की वाणिज्यिक उड़ानें 25 मार्च से बंद हैं। पहले राष्ट्रव्यापी बंद 14 अप्रैल तक था, जिसके बढ़ाकर तीन मई कर दिया गया।
गौरतलब है कि देशव्यापी लॉकडाउन के कारण घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगी हुई है। हालांका माना जा रहा था कि घरेलू उड़ानों की शुरुआत 4 मई से हो सकती है, पर फिलहाल डीजीसीए ने कंपनियों को बुकिंग करने से रोक दिया। इसी तरह चर्चाएं थी अंतरराष्ट्रीय उड़ाने 1 जून से शुरू हो सकती है, हालांकि पहले स्थिति की आकलन किया जाएगा और फिर कोई फैसला किया जाएगा।
Next Story