सबसे ज्यादा बार टेस्ट मैचों में 5 विकेट लेने वाले ये खिलाड़ी… जानिए….

नईदिल्ली 30 मई 2020. 3 दिसंबर से टेस्ट मैचों की शुरूआत होने वाली है. ऐसे में सबकी निगाहें गेंदबाजों पर होंगी. कौन विकेटों का पंच लगाएगा इस पर भी सबकी नजरें गड़ी हुई होंगी ऐसे में आईए जानते हैं टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसे कौन कौन से गेंदबाज हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा बार एक टेस्ट की इनिंग में पांच विकेट लिये हैं.

1. मुथैया मुरलीधरण

श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज और अपनी उंगलियों से बल्लेबाजों के नाक में दम करने वाले यह गेंदबाज इस लिस्ट में पहले स्थान पर हैं. उन्होंने 133 मैचों में 67 बार पांच विकेट लिए हैं. उसकी बेस्ट गेंदबाजी 51 रन देकर 9 विकेट है. जबकि पूरे करियर में उन्होंने 800 विकेट अपने नाम किये हैं.

शेन वार्न

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है, उन्होंने अपने पूरे करियर में 708 विकेट लिए हैं. जबकि 37 बार इन्होंने टेस्ट इनिंग में 5 विकेट लिए हैं इनका बेस्ट बोलिंग फिगर 71 रन देकर 8 विकेट हैं.

रिचर्ड हेडली

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज इस लिस्ट में एकमात्र तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा बार मैच में 5 विकेट लिए हैं उनकी सटीक लाइन और लेंथ और तेज गेंद बल्लेबाजों के लिए हमेशा मुसीबत बनती थी. उन्होंने अपने पूरे करियर में 36 बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया है. उन्होंने मात्र 86 टेस्ट मैच खेले लेकिन उनकी गेंदबाजी वाकई लाजवाब रही थी. हेडली उन गेंदबाजों की लिस्ट में हैं जिनका बेस्ट फिगर 52 रन देकर 9 विकेट है.

अनिल कुंबले

भारत के दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले इस लिस्ट में चौथे नंबर पर है. इस दिग्गज स्पिनर ने अपने कलाइयों के बलबूते कई यादगार जीत दिलाई है. उन्होंने 35 बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया है. उन्होंने 132 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उनका बेस्ट प्रदर्शन पाकिस्तान के खिलाफ 74 रन देकर 10 विकेट है. वो दुनिया एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने 10 विकेट लेने का कारनामा किया है. उनके पूरे करियर में 619 टेस्ट विकेट दर्ज हैं.

रंगना हेराथ

श्रीलंका के यह स्पिनर इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर है. उन्होंने पूरे करियर में 34 बार 5 विकेट लिया है. मुरलीधरन के बाद ये श्रीलंका के लिए सबसे बेहतरीन स्पिनर साबित हुए. उनका बेस्ट फिगर 127 रन देकर 9 विकेट है.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.