इन एयरलाइंस ने घरेलू उड़ानों के लिए जून से बुकिंग शुरू की, यहाँ जानिए डिटेल्स…

नई दिल्ली 19 मई 2020। राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के चलते 31 मई तक उड़ान सेवाएं निलंबित रहने के बीच कुछ एयरलाइन कंपनियों ने जून से उड़ानों की बुकिंग शुरू कर दी है, सूत्रों ने यह जानकारी दी। इस दौरान कमर्शियल उड़ान सेवाएं निलंबित ही रहेंगी। कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन शुरू होने के साथ ही 25 मार्च से वाणिज्यिक उड़ानों को निलंबित कर दिया गया था। एक सूत्र ने सोमवार को कहा, ‘घरेलू एयरलाइंस ने जून से अपनी उड़ानों के लिए बुकिंग खोल दी है।’

हालांकि स्पाइसजेट एयरलाइंस के प्रवक्ता ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बुकिंग 15 जून तक बंद रहेंगी। वहीं इंडिगो और विस्तारा के सूत्रों ने कहा कि वे घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग कर रहे हैं।

सोमवार को भारतीय हवाई यात्री एसोसिएशन (एपीएआई) के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुधाकर रेड्डी ने बुकिंग शुरू करने के लिए कुछ एयरलाइन कंपनियों की आलोचना की उन्होंने एक ट्वीट में दावा किया है, ‘‘हम समझते हैं कि 6ई (इंडिगो), स्पाइसजेट, गोएयर ने यह सोचते हुए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू कर दी है कि एक जून से परिचालन शुरू हो जाएगा। कृपया इनके चक्कर में ना पड़े. आपका पैसा उधार खाते में चला जाएगा, बेहतर है उसे अपने पास सुरक्षित रखें

उन्होंने ट्वीट करते हुए दावा किया, ‘हम ये समझते हैं कि 6ई (इंडिगो), स्पाइसजेट, गोएयर ने ये सोचते हुए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू कर दी है कि एक जून से परिचालन शुरू हो जाएगा। कृपया इनके चक्कर में न पड़ें। आपका पैसा उधार खाते में जाएगा, बेहतर होगा कि उसे आप अपने पास सुरक्षित रखें।’ देशव्यापी लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ाए जाने के तुरंत बाद विमानन नियामक DGCA ने रविवार को कहा कि सभी शेड्यूल की गईं कमर्शियल उड़ानों को 31 मई की आधी रात तक निलंबित कर दिया गया है।

इसमें ये भी कहा गया, ‘विदेशी और घरेलू एयरलाइंस को अपने परिचालन के शुरू होने के बारे में सूचित किया जाएगा, चाहे वह अंतरराष्ट्रीय हो या घरेलू।’ एयरलाइंस ने रद्द उड़ानों के लिए लॉकडाउन के शुरुआती चरण में नकद में ग्राहकों को पैसा वापस नहीं किया था, जिसके बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने उस समय के दौरान बुक किए गए टिकटों को रद्द करने की मांग करने वाले ग्राहकों को पूर्ण वापसी करने के लिए कहा था। इस संबंध में एडवाइजरी तब जारी की गई थी, जब कई लोगों ने सोशल मीडिया पर घरेलू एयरलाइंस के उनके साथ व्यवहार के बारे में शिकायत की थी।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

error: Content is protected By NPG.NEWS!!