Begin typing your search above and press return to search.

ये 25 एप्स यूजर्स की निजी जानकारी चोरी करते पकड़े गए, गूगल ने प्ले-स्टोर से हटाया…. तुरंत बदलें फेसबुक का पासवर्ड

ये 25 एप्स यूजर्स की निजी जानकारी चोरी करते पकड़े गए, गूगल ने प्ले-स्टोर से हटाया…. तुरंत बदलें फेसबुक का पासवर्ड
X
By NPG News

नईदिल्ली 1 जुलाई 2020। अगर आप एक फेसबुक यूजर हैं और फोन से फेसबुक चलाते हैं, तो अब आपको तुरंत अलर्ट हो जाने की जरूरत है। रिसर्चर्स ने गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे 25 खतरनाक ऐंड्रॉयड ऐप्स की पहचान की है, जो यूजर के फेसबुक पासवर्ड को चोरी करके डेटा ऐक्सेस कर रहे हैं। चिंता की बात यह भी है कि इन ऐप्स को दुनिया भर में 23 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।

गूगल ने एक बार फिर से बड़ी कार्रवाई करते हुए 25 मोबाइल एप्स को प्ले-स्टोर से हटा दिया है। गूगल ने यह कार्रवाई डाटा चोरी को लेकर किया है। ये सभी फेसबुक यूजर्स का डाटा चोरी कर रहे थे। गूगल को इन एप्स के बारे में फ्रांस की साइबर सिक्योरिटी फर्म Evina ने दी थी। इन एप्स को 25 लाख से अधिक डाउनलोड किया गया है।

इनमें से कई एप्स गूगल प्ले-स्टोर पर पिछले दो सालों से थे। इन एप्स के बारे में Evina ने अपने एक ब्लॉग में जानकारी दी है। इनमें से अधिकतर एप्स वीडियो एडिटिंग, फ्लैश लाइट और वॉलपेपर से संबंधित थे। इनमें से Super Wallpapers Flashlight और Padenatef जैसे एप्स को लोगों ने पांच लाख से अधिक बार डाउनलोड किया है।

रिपोर्ट के मुताबिक फोन में डाउनलोड करके ओपन करने पर ये एप्स उन एप्स का पता लगाते थे जिन्हें हाल ही में ओपन किया गया है। इसके बाद जैसी ही इन्हें फेसबुक एप मिलता था तो फेसबुक लॉगिन का एक फर्जी पेज लॉन्च करते थे। ऐसे में यूजर्स को लगता था कि वह फेसबुक के वास्तविक एप में लॉगिन कर रहा है, जबकि वह फर्जी फेसबुक पेज पर लॉगिन कर रहा होता था। इसके बाद ये एप्स यूजर्स की आईडी और पासवर्ड चोरी करते थे। एक बार डाटा मिलने के बाद ये हैकर्स आपके फेसबुक एप में कोई भी बदलाव कर सकते थे।

Next Story