comscore

केंद्रीय कर्मचारियों के सैलरी में 8,000 रुपये की होगी बढ़ोतरी….7th Pay Commission Latest News: मोदी सरकार का बड़ा फैसला ….जानिये पूरा कैलकुलेशन

नयी दिल्ली 5 जनवरी 2020। अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी हैं और नौकरी कर रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है. क्योंकि मोदी सरकार इस बजट यानी कि 2020-21 में केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमैट फैक्टर और न्यूनतम सैलरी में बढ़ोतरी कर सकती है. सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के बढ़े हुए वेतन और भत्ते के लिए अलग से बजट भी आवंटन किया जाएगा. अधिस्थ सूत्रों से मिली जानकारी की मानें तो केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर और न्यूनतम सैलरी में बढ़ोतरी को लेकर कई बार बंद कमरे में मीटिंग भी कर चुका है और जल्द ही इस पर फैसला भी आ जाएगा.

आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारी फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोतरी के लिए 3.68 प्रतिशत की मांग कर रहे हैं, वर्तमान समय में केंद्रीय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.57 प्रतिशत है, जो की बढ़ी हुई महंगाई के हिसाब से काफी कम है। रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्र सरकार ने बजट में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकता है।

दरअसल, मोदी सरकार जनवरी से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते भी (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी कर सकती है. महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में प्रत्येक महीने 10 हजार रुपये तक बढ़ोतरी हो सकती है. इस फैसले से 50 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा होगा. वहीं, 62 लाख पेंशनधारकों को भी इसका लाभ मिलेगा. ​

4 फीसदी बढ़ सकता है महंगाई भत्ता
‘जी बिजनेस’ में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार जनवरी-जून 2020 के लिए केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में 720 रुपये से 10 हजार रुपये तक बढ़ोतरी हो सकती है. बता दें कि एक साल में केंद्र सरकार दो बार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है. यह इजाफा जनवरी और जून के महीने में किया जाता है. नए साल में जनवरी में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है.

Spread the love
error: Content is protected By NPG.NEWS!!