comscore

नहीं रहीं दिग्गज एक्ट्रेस: 11 की उम्र में रातों-रात हुई थी हिट, ऐसा रहा एक हसीन ‘खलनायिका’ का सफर

मुंबई 4 अप्रैल 2021. गुज़रे जमाने की मशहूर अदाकारा शशिकला का निधन आज 4 अप्रैल को हो गया है. वे 88 साल की थी. 100 से अधिक फिल्मों में काम कर चुकी शशिकला ने नेगेटिव और पॉजिटिव दोनों भूमिकाएं निभायी हैं. वे फ़िल्म कभी खुशी कभी गम में भी नज़र आयी थी. इसके साथ ही वे टीवी के पॉपुलर शो सोनपरी का भी हिस्सा थी.Actress Shashikala-mother-teresaकभी अपनी खूबसूरती से इंडस्ट्री में तहलका मचाने वाली शशिकला का जन्म 4 अगस्त 1932 में हुआ था। शशिकाला की जिंदगी काफी-उतार चढ़ावों भरी रही है। उन्होंने फिल्मों में हीरोइन के साथ-साथ नेगेटिव किरदार भी निभाए हैं। खबरें है कि अभिनेत्री बनने से पहले शशिकला ने मजबूरी में लोगों के घरों में नौकरानी का काम किया और काफी स्ट्रगल के बाद उन्हें फिल्मों में काम मिला।

शशिकला की पहली फिल्म जीनत थी, जिसे नूर जहां के पति शौकत रिजवी ने बनाया था। इस तरह शशिकला ने 1945 में फिल्म ‘जीनत’ में काम किया। इस फिल्म के लिए उन्हें 25 रुपए मिले थे। इस फिल्म के बाद उन्हें कई फिल्मों में काम किया। फिल्मों में कामयाबी मिलने के बाद शशिकला ने एक्टर केएल सहगल के रिलेटिव ओम प्रकाश सहगल से शादी कर ली। कुछ वक्त दोनों का काफी अच्छा गुजरा। इस दौरान शशिकला ने दो बेटियों को भी जन्म दिया। लेकिन आगे चलकर दोनों के बीच मनमुटाव और लड़ाई-झगड़े होने लगे।actress Shashikala passed away | नहीं रहीं दिग्गज अदाकारा शशिकला, 88 साल की  उम्र में ली आखिरी सांस | Hindi News, Zee Hindustan Entertainmentउन्होंने तीन बत्ती चार रास्ता, हमजोली, सरगम, चोरी चोरी, नीलकमल, अनुपमा में भी काम किया था। फिल्मों के साथ-साथ शशिकला ने टीवी में भी काम किया था। वह मशहूर सीरियल सोन परी में फ्रूटी की दादी के रोल में नजर आई थीं। साल 2007 में उन्हें भारत सरकार ने पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा था।Actress_Shashikala-life-struggleहिंदी सिनेमा में जब भी बात खूबसूरत खलनायिकों की होती है. तो सबसे पहले आंखों के सामने 70 के दशक की हिट एक्ट्रेस शशिकला का चेहरा आता है. शशिकला ने फिल्मों में हीरोइन और वैम्प दोनों तरह का किरदार निभाया और जब मौका मिला तो खुद एक उम्दा डांसर के रूप में भी पेश किया. शशिकला ने अपने फिल्मी करियर में 100 से ज्यादा बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है. शशिकला एक हिट एक्ट्रेस जरूर थीं लेकिन उन्होंने प्रोफ़ेशनल लाइफ के साथ-साथ पर्सनल लाइफ में भी बहुत दुख झेले. एक वक्त तो ऐसा आया जब उन्हें 8 दिनों तक खाना नहीं मिला और फुटपाथ पर सोना पड़ा.

8 दिनों तक नहीं मिला खाना

शशिकला एक मराठी परिवार में जन्मी थी और उनका बचपन सारी सुख-सुविधाओं के बीच गुजरा था. क्योंकि शशि के पिता का सोलापुर कपड़ों का एक बड़ा बिजनेस था. इस वजह से उन्होंने आर्थिक तंगी का कभी सामना नहीं किया था. लेकिन शशि के पिता का परिवार के प्रति इस कदर लगाव था कि परिवार के लिए वह दिवालिया होने की कगार पर आ पहुंचे थे. एक इंटरव्यू में शशिकला ने बताया था कि, ‘मेरे पिता ने चाचा के बेटे को इंग्लैंड पढ़ाई के लिए भेज दिया था और हम 6 भाई-बहन थे. पापा अपने खुद के परिवार से ज्यादा भाई की जरूरतों को देखते थे और सारी कमाई पढ़ाई के लिए भेजने लगे थे. एक समय आया जब उसकी अच्छी नौकरी लगी और वो हमें भूल गया. इसी दौरान पापा के बिजनेस को भी बड़ा घाटा हुआ और दिवालिया हो गए. वह दिन जीवन के इतने मुश्किल थे कि हमें करीब आठ दिनों तक खाना नहीं मिला था.’

11 की उम्र में शुरू किया काम

परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के बाद शशिकला के पिता से लोग कहते कि, वह देखने में सुंदर भी है और एक्टिंग भी अच्छी कर लेती है तो इसे फिल्मों में ट्राई करवाइए.

लोगों की बातों को सुन और परिवार की स्थिति को संभालने के लिए शशिकला ने सिर्फ 11 साल की उम्र में काम करना शुरू कर दिया और आ गई मुंबई.

लोगों के घरों में काम करने लगीं शशिकला

फिल्मी बैकग्राउंड नहीं होने की वजह से शशिकला को काफी कोशिशों के बाद भी काम नहीं मिला और उम्र भी कम थी. ऐसे में उन्हें पेट पालने के लिए लोगों के घरों में काम करना पड़ा इसी दौरान उनकी मुलाकात एक्ट्रेस और सिंगर नूरजहां से हुई और एक्ट्रेस ने अपने पति से कहकर शशिकला को इंडस्ट्री में काम दिलवाया. शशिकला को 1945 में फिल्म ‘जीनत’ में काम खरने के लिए 25 रुपए मिले थे. लेकिन वह रुकी नहीं और कई फिल्मों में काम किया. एक वक्त ऐसा आया जब वह सुपरहिट एक्ट्रेस बन गई.

Spread the love