मुस्लिम देश में बना है मां भगवती का मंदिर… इंतजार है भक्तों का, मंदिर में बिना पुजारी के कई वर्षों से जलती है ज्योत

नईदिल्ली 4 जून 2020। ऐसे कई इस्लामिक देश हैं, जहां हिंदुओं  के मंदिर आज भी मौजूद है।जी हां हम जिस मंदिर की बात कर रहे हैं वो इस्लामिक देश में बना है। लेकिन वहां कई सालों से कोई भी भक्त दर्शन करने नहीं पहुंचा है। रूस और ईरान के बीच में स्थित मुस्लिम देश अजरबैजान में बने एक हिन्दू मंदिर की। यह मंदिर अजरबैजान देश के सुराखानी नामक स्थान पर बना है। यह मां भगवती का मंदिर है, जिसके बारे में यह कहा जाता है कि यह कोई सामान्य मंदिर नहीं है बल्कि मां भगवती का प्राचीन मंदिर है।

माता भगवती है ये मंदिर
हम बात कर रहे हैं रूस और ईरान के बीच में स्थित मुस्लिम देश अजरबैजान में बने एक हिन्दू मंदिर की। यह मंदिर अजरबैजान देश के सुराखानी नामक स्थान पर बना है। यह मां भगवती का मंदिर है, जिसके बारे में यह कहा जाता है कि यह कोई सामान्य मंदिर नहीं है बल्कि मां भगवती का प्राचीन मंदिर है। इस मंदिर को यहां के लोग ‘आतिशगाह अथवा टेंपल ऑफ फायर’ के नाम से जानते हैं। यह मंदिर काफी अलग है, भारत के अन्य मंदिरों में आपको इस मंदिर से अलग नज़ारा दिखेगा।

Hindu temple in muslim country Azerbaijan has magical power kph

वीरान रहता है ये मंदिर
दरअसल मां भगवती के इस मंदिर को आप अमूमन वीरान ही पाएंगे। यहां ना तो कभी भक्तों का तांता लगता है ना ही मां के नाम के जयकारे लगते हैं। यहां कोई नहीं आता, यह मंदिर खाली ही रहता है। 300 साल से ज्यादा पुराना ये मंदिर अपने भक्तों के लिए तरसता है।

निरंतर जलती ज्योत

निरंतर जलती ज्योत
कहा जाता है कि इस मंदिर में कोई भी नहीं आता, फिर भी यहां मां के नाम की ज्योत निरंतर लगती रहती है। यह ज्योत कैसे जल रही है यह कोई नहीं जानता। लेकिन मान्यता है कि हो ना हो यह ज्योत मां भगवती का ही रूप है। मां इस मंदिर में स्वयं ज्योत के रूप में विराजमान हैं। बताया जाता है कि इस मंदिर में एक त्रिशूल भी मौजूद है, जो काफी पवित्र माना जाता है।

हिंदुस्तानी कारोबारियों ने बनवाया

हिंदुस्तानी कारोबारियों ने बनवाया
बात अगर मंदिर के निर्माण की करें तो कुछ साल पहले हिंदुस्तान के कारोबारी रूस और ईरान के बीच पड़ने वाले इस देश के इसी स्थान से होकर गुजरे थे। कहा जाता है कि इन्हीं लोगों ने मां भगवती का यह मंदिर बनवाया था।

इन्होने ने भी दिया साथ

Spread the love