मौसम ALERT: राजधानी में झुलसाने वाली गर्मी, नौतपा का पहला दिन रहा सबसे गर्म…अभी नहीं मिलेगी राहत, जानिए कब तक परेशान करेगी लू

रायपुर 26 मई 2020. प्रदेश के लोगों को अभी तीन से चार दिन और भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि गुरुवार- शुक्रवार के बाद पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से आंधी-बारिश हो सकती है, जिससे लोगों को झुलसाने वाली गर्मी से काफी हद तक राहत मिल सकती है।

राजधानी रायपुर में नौतपा के पहले दिन (सोमवार) पारा 43 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया जो कि इस सीजन का रेकॉर्ड है। वहीँ बिलासपुर में 44 डिग्री, दुर्ग- 42 रहा है आज की बात की जाये तो आज भी राजधानी में तेज गर्मी के साथ भयंकर लू चल रही है जिससे राहत मिलने की संभावना भी अगले तीन से चार दिन तक नहीं है। भीषण गर्मी के साथ गर्म हवाओं ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, तीन से चार दिन बाद बड़ा बदलाव आ सकता है जब हल्‍की बारिश के आसार बनेंगे।

गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने घरों में रहने की चेतवानी जारी की है मौसम विभाग ने दोपहर 12 से शाम 5 तक घर से बाहर ना निकलें क्‍योंकि उस वक्‍त गर्मी बहुत ज्‍यादा होगी विभाग का कहना है कि अगर लोग घर से बाहर निकलते हैं, तो लू से बचने का इंतजाम करें

क्या होती है लू जैसी स्थिति
मौसम विभाग के मुताबिक आम तौर पर लू जैसी स्थिति को दो तरीके से मापा जाता है। तापमान 45 डिग्री से ऊपर होने पर उसे लू जैसे हालात में गिना जाता है। वहीं अगर तापमान 45 डिग्री से कम भी है लेकिन वह सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा है और तापमान 40 डिग्री से ऊपर है तो उसे लू जैसी स्थिति माना जाता है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.