npg

महामारी प्रबंधन में इंटेंसिविस्ट की भूमिका…

रायपुर 8 अक्टूबर 2021। क्रिटिकल केयर ( गहन चिकित्सा) फिजिशियन को इंटेंसिविस्ट भी कहा जाता है। इंटेंसिविस्ट को शरीर के कई अंगों के रोगों के प्रबंधन में प्रशिक्षित होते है | वह रोगी के समीप घंटों बिताते है और बदलते महत्वपूर्ण मापदंडों के अनुसार उपचार को संशोधित करते है। इंटेंसिविस्ट प्रशिक्षित नर्सों, रेस्पेरेटरी थेरेपिस्ट और औषध […]

Spread the love

महामारी प्रबंधन में इंटेंसिविस्ट की भूमिका…
X

रायपुर 8 अक्टूबर 2021। क्रिटिकल केयर ( गहन चिकित्सा) फिजिशियन को इंटेंसिविस्ट भी कहा जाता है। इंटेंसिविस्ट को शरीर के कई अंगों के रोगों के प्रबंधन में प्रशिक्षित होते है | वह रोगी के समीप घंटों बिताते है और बदलते महत्वपूर्ण मापदंडों के अनुसार उपचार को संशोधित करते है।
इंटेंसिविस्ट प्रशिक्षित नर्सों, रेस्पेरेटरी थेरेपिस्ट और औषध विज्ञान विशेषज्ञ की एक टीम का नेतृत्व करता है | COVID महामारी के दौरान जिन रोगियों को उच्च प्रवाह ऑक्सीजन और वेंटिलेटर सपोर्ट की आवश्यकता थी, उनका इलाज क्रिटिकल केयर यूनिट में किया गया। उन्नत तकनीक और समर्पित क्रिटिकल केयर टीम के साथ, आईसीयू में भर्ती होने वाले रोगियों की उत्तरजीविता में दिन-प्रतिदिन सुधार हो रहा है। COVID महामारी ने भी सभी को यह एहसास कराया कि स्वास्थ्य विभाग की इस विशेष शाखा के विस्तार और विकास की आवश्यकता है।

इंडियन सोसाइटी ऑफ क्रिटिकल केयर मेडिसिन के स्थापना दिवस के अवसर पर जन जागरूकता के सन्दर्भ में डॉ. प्रदीप शर्मा, वरिष्ठ सलाहकार, क्रिटिकल केयर मेडिसिन, एनएच एमएमआई अस्पताल, रायपुर द्वारा प्रेषित।

एनएच एमएमआई नारायणा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल के बारे में:
एनएच एमएमआई नारायणा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, रायपुर अगस्त 2011 में तब अस्तित्व में आया जब पहले से स्थापित 56 बेड हॉस्पिटल को अत्याधुनिक उपकरण, सुविधाओं, नवीनतम ऑपरेशन थिएटर और चिकित्सकीय कौशल से संयुक्त 157 बेड क्षमता वाले हॉस्पिटल में रूपान्तरित किया गया। आज यह हॉस्पिटल 250 बेड की क्षमता के साथ मध्यभारत का अग्रणी चिकित्सकीय संस्थान बन गया है जो हृदयरोग, मस्तिष्क विज्ञान, गुर्दारोग और हड्डीरोग जैसे क्षेत्रों में विस्तृत एवं उत्कृष्ट सेवाएं दे रहा है। हॉस्पिटल का लगभग 1.26 लाख वर्ग फुट इमारती क्षेत्र 3 एकड के परिसर में फैला है। रायपुर शहर के सबसे सुगम इलाके में बसा यह हॉस्पिटल मरीजों शीघ्र के स्वस्थ्य लाभ के लिए सबसे उपयुक्त जगह है।

नारायणा हेल्थ के बारे में:
चिकित्सा जगत की सारी स्पेशलिटीस के साथ नारायणा हेल्थ भारत का एक जाना-माना नाम बन गया है। सन 2000 में बैंगलोर में 225 बेड क्षमता के पहले हॉस्पिटल के बाद निरंतर प्रगति करते हुए यह संस्थान देश भर में 22 अस्पताल, 7 हार्ट सेंटर और Cayman द्वीप (ब्रिटिश क्षेत्र) में हेल्थ सिटी के साथ एक विस्तृत नेटवर्क के रूप में उभरा है जिसकी कुल बेड क्षमता 7,300 से ज्यादा है।
अधिक जानकारी के लिए: www.narayanahealth.org
किसी भी जानकारी के लिए संपर्क करें: + 91 97555 50817

Next Story