निचले कार्यालय पर बढ़ा दबाव तो जारी होने लगे धड़ाधड़ संविलियन प्रक्रिया पूरी करने का आदेश….. डीपीआई संचालक ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को दिया है निर्देश – तत्काल करें प्रक्रिया पूरी …. संविलियन अधिकार मंच ने की थी लिखित शिकायत

रायपुर 20 नवंबर 2020। शिक्षाकर्मियों की शिकायत का असर अब दिखने लगा है और कई ऐसी जगह पर जहां पर डीडीओ यानी आहरण संवितरण अधिकारी सुस्त बैठे थे वह अब एक्शन में आने लगे हैं क्योंकि मामला है ही कुछ ऐसा जिसे लेकर सीधे तौर पर लोक शिक्षण संचालनालय के संचालक जितेंद्र शुक्ला ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है की संविलियन की प्रक्रिया को तत्काल पूर्ण कराकर जानकारी भेजे ।

शिक्षाकर्मियों के संगठन संविलियन अधिकार मंच के प्रदेश संयोजक विवेक दुबे ने डीपीआई को लिखित में शिकायत की थी कि कई जगह पर डीडीओ जानबूझकर शिक्षाकर्मियों के संविलियन की प्रक्रिया को आगे नहीं बढ़ा रहे हैं जिसके चलते शिक्षाकर्मियों को समय पर वेतन मिल पाना मुश्किल हो जाएगा और उन्होंने डीपीआई से इस मामले को संज्ञान में लेने की गुहार लगाई थी।

शिकायत के महज कुछ मिनट बाद अधिकारी ने स्पष्ट निर्देश जिला शिक्षा अधिकारियों को दे दिए और उसके बाद जिला शिक्षा अधिकारियों ने अपने अधीनस्थ कार्यालयों को पूरे मामले में तेजी लाने के लिए निर्देशित किया है अब विकासखंड शिक्षा अधिकारी भी अपने अधीनस्थ प्राचार्यों को कार्यवाही पूर्ण करके जानकारी प्रेषित करने के लिए पत्र जारी कर रहे हैं और साथ ही अपने कार्यालय में भी शिक्षाकर्मियों के संविलियन की प्रक्रिया पूर्ण कराने की दिशा में जुट गए हैं ।

डीपीआई के आदेश के बाद आई है कार्य में प्रगति – विवेक दुबे

इस मुद्दे पर संविलियन अधिकार मंच के प्रदेश संयोजक विवेक दुबे का कहना है कि

” बहुत से प्राचार्य और बीईओ कार्यालय में शिक्षाकर्मियों के संविलियन की प्रक्रिया ही शुरू नहीं की जा रही थी जबकि इस संबंध में राज्य कार्यालय से पहले ही स्पष्ट आदेश जारी हो चुका है । इस संबंध में ऐसे कार्यालयों की लिखित जानकारी हमने डीपीआई को दी थी और उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है जिसके बाद कार्य में तेजी आई है हमारी प्राथमिकता अपने शिक्षक साथियों को समय पर वेतन भुगतान करवाना और प्रक्रिया पूर्ण करवाना है यदि उसमें जानबूझकर कोताही होगी तो हम उच्च अधिकारी और सरकार को तत्काल अवगत कराएंगे ।

Spread the love