पुलिस और ग्रामीणों के बीच संबंधों के सेतु बनेंगे पौधे, एसपी भोजराज पटेल का अनूठे प्रयास से गांव और प्रकृति की ओर बढ़े पुलिस के कदम

NPG.NEWS
गरियाबंद, 5 जून 2020। इक्का-दुक्का दृष्टांतों को छोड़ दे ंतो आपने अक्सर पुलिस को केवल और केवल अपराध और अपराधियों में ही उलझे देखा होगा। पर अबकी पर्यावरण दिवस पर गरियाबंद पुलिस कप्तान भोजराम पटेल ने जो प्रयास किया है, वो वाकई तारीफ के काबिल है। इससे आमजनांे और पुलिस के संबंध में भी पहले की अपेक्षा और मजबूती मिलेगी।
कुछ महीने पहले गरियाबंद पुलिस की कमान संभालने वाले आईपीएस भोजराज ने पुलिस को आमलोगों से जोड़ने के लिए पौधों और प्रकृति को माध्यम बनाया। उन्होंने विश्व पर्यावरण दिवस को देखते तय किया कि ग्रामीणों का विश्वास अर्जित करने के लिए पेड़ और प्रकृति की ओर पुलिस का कदम बढ़ाया जाए। भोजराज का मानना है कि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को पेड़ों और प्रकृति में बड़ी आस्था होती है। ग्रामीण इलाकों में पेड़़ों को पूजने की भी प्रथा है। गरियाबंद एसपी ने इसको देखते जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय में पुलिस की ओर से पौघारोपण करने का फैसला किया। इसका नाम भी उन्होंने बड़ा आकर्षक दिया….पुलिस मित्र गांव, हरियर छांव।
पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रदेश के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू जी भी इस अभियान में शामिल हुए और राजिम पुन्नी रिसाट में वृक्षारोपण कर सभी को पर्यावरण संरक्षण का संकल्प दिलाया और गरियाबंद पुलिस द्वारा चलाये जा रहे पुलिस मित्र गांव, हरियर छाॅंव अभियान की सराहना की।


इस अभियान की शुरूआत राजिम थाने में एसपी भोजराज पटेल, एडिशनल एसपी सुखनंदन राठौर, एसडीओपी संजय ध्रुव, थाना प्रभारी विकास बघेल एवं रक्षित निरीक्षक उमेश राय की उपस्थिति में वृक्षारोपण किया। इस नव-विचार से जिले के लगभग सभी ग्रामों में वहां के जिम्मेदार नागरिकों की उपस्थिति में लगभग 850 पौधे लगाकर उसे बचाने का वादा किया गया। साथ ही पुलिस कप्तान श्री पटेल एवं उप कप्तान श्री सुखनंदन राठौर ने जिले के अमर शहीदों की याद में गांव जाकर उनके स्मृति में शहीद परिवार संग वृक्षारोपण कर उनके बलिदान के प्रति आभार व्यक्त किया।
पुलिस के इस पर्यावरण संरक्षण अभियान पुलिस मित्र गाँव हरियर छाँव में सभी थानों के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायतो के पंच.सरपंच ग्रामीणों ने बढ़ कर हिस्सा लिया। लोगों ने इस अभियान की प्रशंसा करते हुए कहा कि ऐसे कदमो से ही आमजनों और पुलिस की दूरियां तो कम होंगी ही प्रकृति और पर्यावरण के प्रति हमारा भी दायित्व बढ़ेगा।
पुलिस कप्तान श्री पटेल एवं उप कप्तान श्री राठौर ने इस अभियान में शामिल हुए सभी नागरिकों को धन्यवाद दिया और कहा कि आने वाले समय में पुलिस और जनता का यह रिश्ता ऐसे ही नव-विचार और आपसी सहयोग से और भी मजबूत होगा।

Spread the love