Begin typing your search above and press return to search.

पोलिंग बूथ के बाहर खोदा गया गड्ढा…. जानिये कल होने वाले मतदान के लिए क्यों किया गया है ये गड्ढा…..सुबह 7 बजे से लोग डाल सकेंगे वोट…जानिये कल होने वाले वोटिंग से पहले ये खास बातें …

पोलिंग बूथ के बाहर खोदा गया गड्ढा…. जानिये कल होने वाले मतदान के लिए क्यों किया गया है ये गड्ढा…..सुबह 7 बजे से लोग डाल सकेंगे वोट…जानिये कल होने वाले वोटिंग से पहले ये खास बातें …
X
By NPG News

मरवाही 2 नवंबर 2020। छत्तीसगढ़ के एकमात्र विधानसभा सीट मरवाही के लिए कल वोट डाले जायेंगे। वोटिंग की पूरी तैयारी हो चुकी है। यहां मुख्य मुकाबला कांग्रेस के डॉ केके ध्रुव बनाम डॉ गंभीर सिंह के बीच है। सुबह 7 से शुरू होने वाले मतदान के दौरान कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना बेहद जरूरी होगा। बिना मास्क के बूथ में प्रवेश की मनाही होगी, तो वहीं गलब्स पहनकर ही इवीएम का बटन दबाने की इजाजत होगी। कोरोना के मद्देनजर कुछ ऐसे इंतजाम पोलिंग बूथ के बाहर किये जा रहे हैं, जो मतदाताओं को हैरान कर सकते हैं।

पोलिंग बूथ के बाहर खोदा गया है गड्ढा

पहली बार पोलिंग बूथ के बाहर एक सुस्ज्जित गड्ढा देखने को मिलेगा। ये गड्ढा खास मकसद के साथ बनाया जा रहा है। दरअसल, कोरोना के संक्रमण को देखते हुए निर्वाचन आयोग कोई रिस्क नहीं लेना चाहता है। ऐसे में पोलिंग बूथ के बाहर गड्ढे बनाए गए हैं। प्रत्येक मतदाता को ग्लब्ज उपलब्ध कराया जाएगा। वोट करने के बाद मतदाता इस ग्लव्ज को उतारकर उसी गड्ढे में डाल देगा। प्रत्येक मतदाता के बीच की दूरी बनी रहे, इसके लिए 2-2 मीटर की मार्किंग कर गोल घेरे बनाए गए हैं।

कोरोना संक्रमित भी डाल सकेंगे मतदान

कोरोना संक्रमितों के लिए भी वोट डालने की व्यवस्था की गयी है, हालांकि उनके लिए अलग से वक्त और व्यवस्थाएं चुनाव आयोग ने की है। शाम 5 बजे के बाद कोरोना संक्रमित मरीज मतदान कर सकता है। वहीं अगर कोई चुनाव बूथ में आया मरीज थर्मल स्कैनिंग के दौरान बुखार से पीड़ित नजर आता है तो उन्हें भी कतार से अलग कर 5 बजे के बाद मतदान करने की इजाजत दी जायेगी। वो उस वक्त सभी के साथ मतदान नहीं कर सकेंगे।

पोस्टल बैलेट का होगा इस्तेमाल

इस बार दिव्यांग, 80 साल के बुजुर्ग सहित आइसोलेशन सेंटर के मरीज भी बैलेट पेपर के जरिये अपना वोट डाल सकेंगे। उन्हें सेनेटाइज किया हुआ बैलेट पेपर दिया जायेगा, ताकि कोरोना का खतना ना के बराबर हो।

Next Story