comscore

लॉकडाउन से पहले शराब को लेकर हो रही मारामारी…BJP के पूर्व मंत्री से लेकर कई लोगों ने किया शेयर, जाने क्या है इस वायरल VIDEO की सच्चाई…

रायपुर 8 अप्रैल 2021। सोशल मीडिया में आज सुबह से शराब दुकान की भीड़ वाला एक पुराना वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। इस वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये सिलतरा शराब दुकान का है। इस वीडियो को छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री राजेश मूणत ने भी अपने फेसबुक पेज पर शेयर किया है। साथ ही सुबह से ही सोशल मीडिया और व्हाट्सअप ग्रुपों में भी शेयर किया जा रहा है।
NPG न्‍यूज ने जब इस वायरल पोस्‍ट की जांच की तो हमें पता चला कि यह वीडियो आठ माह पुराना 3 अगस्त 2020 का है। राखी त्योहार के एक दिन पहले का है। इस वीडियो को एक लोकल वेबसाइट ने अपने यूट्यूब में अपलोड 3 अगस्त 2020 को किया है। अब इस वीडियो को कुछ लोग जानबूझकर अभी का बताकर वायरल कर रहे हैं। हमारी जांच में इस वायरल पोस्‍ट को फेक साबित माना है।

इस लिए हो रहा है वायरल…
दरअसल राजधानी रायपुर में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए 9 अप्रैल की शाम से 19 अप्रैल की सुबह छह बजे तक लॉकडाउन लगाया गया है। लॉकडाउन से एक दिन पहले शरारती तत्वों के द्वारा शराब दुकान में सोशल डिस्टेंस का उलंघन बता कर इस पुराने वीडियो को वायरल किया जा रहा है। वीडियो के वायरल होते ही लोग इसे अभी का मानकर दूसरे यूजर्स को भी शेयर कर रहे हैं।
इसवीडियो के विषय मे सायबर सेल ने NPG से बात करते हुए बताया कि,
वीडियो आज सुबह से वायरल हो रहा था, जब इसकी जांच की गई तो ये वीडियो आठ माह पुराना निकला है। लॉक डाउन के दौरान इस तरह के पुराने वीडियो को अभी का बताकर शरारती तत्वों के द्वारा शेयर किया जाता है। ऐसे लोगों पर लगातार सायबर की टीम नजर रखे हुए है। साथ ही ऐसे लोगों पर कार्रवाई भी आगे की जाएगी।
नीचे देखें वायरल वीडियो…

Spread the love