Begin typing your search above and press return to search.

कोरोना के कहर से Share Market में कोहराम, एक घंटे के लिए कारोबार बंद….. सेंसेक्स-निफ्टी दोनों में सर्किट लगा… मचा हड़कंप

कोरोना के कहर से Share Market में कोहराम, एक घंटे के लिए कारोबार बंद….. सेंसेक्स-निफ्टी दोनों में सर्किट लगा… मचा हड़कंप
X
By NPG News

मुंबई 13 मार्च 2020। कोरोना का खौफ दुनिया भर में दिख रहा है। भारत में लगातार बढ़ रही प्रभावित मरीजों की संख्या ने सरकार की मुश्किलें बढ़ा दी है। इस बीमारी का बड़ा असर शेयर बाजार पर दिख रहा है। सप्‍ताह के आखिरी कारोबारी दिन सेंसेक्‍स और निफ्टी 10 फीसदी से अधिक लुढ़क गया और इस वजह से ट्रेडिंग रोकनी पड़ी। मतलब ये क‍ि कुछ देर तक शेयर बाजार में कारोबार नहीं होगा. यानी आप न तो शेयर खरीद सकते हैं और न ही बेच सकते हैं. बीते 12 साल में पहली बार है जब शेयर बाजार में ट्रेडिंग रोकी गई है. इससे पहले मई 2008 में भी शेयर बाजार कुछ देर के ल‍िए बंद कर दिया गया था. तब ग्‍लोबली आर्थिक मंदी का दौर था और भारत में भी इसके संकेत मिल रहे थे. फ‍िलहाल, ये ट्रेडिंग 45 म‍िनट के लिए रोकी गई है.

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 9.21 बजे पिछले सत्र से 3,171.58 अंकों यानी 9.68 फीसदी की गिरावट के साथ 29,606.56 पर कारोबार कर रहा था जबकि इससे पहले सेंसेक्स कमजोरी के साथ 32,214.13 पर खुला और 29,564.58 तक लुढ़का.

कोरोना की दहशत का असर सिर्फ इंसानों पर नहीं बल्कि दुनिया भर के शेयर बाजारों पर पड़ रहा है. जिसकी वजह से तमाम शेयर बाजार बुरे दौर से गुजर रहे है. अमेरिका का डाउ जोंस 10% गिरा, अमेरिका का नैसडैक भी 10% तक गिर गया है. जर्मनी के डैक्स में सबसे ज्यादा गिरावट 12% की हुई. जापान का निक्केई 4% तक लुढक गया है. लंदन का फुट्सी 11% तक गिरा.

Next Story