बारदाना ख़त्म तो धान ख़रीदी ठप भड़के किसान……. हालात पर मंत्री अमरजीत बोले – “बारदानों की तत्काल उपलब्धतता के निर्देश जारी, जवाबदेह अधिकारियों की लापरवाही है.. सख़्त कार्यवाही होगी”

रायपुर,18 फ़रवरी 2020।प्रदेश के कई ज़िलों में धान ख़रीदी के ठप्प होने की खबर पर सरकार अब संज्ञान लिया है। प्रदेश के कई हिस्सों से लगातार धान ख़रीदी केंद्रों पर किसान बारदाने की कमी की शिकायत कर रहे हैं। हालात ये बने हैं कि कई जगहों पर खरीदी भी ठप हो गयी है। प्रदेश के कई जगहों पर किसानों ने रोड जाम कर दिया है और उन्हें मनाए जाने की क़वायद सफल नहीं हो रही है।
कवर्धा कांकेर कसडोल बालोद गौरेला लोहारा सरसपुर जैसे इलाक़ों में किसानों के उग्र होने की खबरों पर सरकार ने संज्ञान लेते हुए तत्काल व्यवस्था करने और दोषियों पर कार्रवाई की बात कही है। बारदानों की उपलब्धतता को लेकर भी तमाम अगर मगर बताए जा रहे हैं।

इस मसले को लेकर खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने NPG से कहा –

“खबरें आईं है और इस मसले पर तत्काल ही मैंने खाद्य सचिव को निर्देश दिया है कि जितनी जल्दी हो सके, बारदानों को उपलब्ध कराया जाए। 48 हज़ार बारदानों का वितरण हुआ है, किसानों को परेशानी नहीं होगी, सरकार धान लेने संकल्पित है”

NPG ने मंत्री अमरजीत से सवाल किया

“धान ख़रीदी योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है, फिर यह चुक कैसे हुई कि बारदानों के अभाव की सूचना सरकार को नहीं मिली.. क्या किसानों का सड़क पर उतरना ही यह सरकार को बताएगा कि वे परेशान हैं..यह स्थिति रोकी तो जा सकती थी ?”

इस सवाल पर मंत्री अमरजीत भगत ने कहा

“ आपकी बात से पूरी तरह सहमत हूँ, कई ज़िलों में कम ख़रीदी हुई वहाँ बारदानों की उपलब्धतता है, जहां ज़्यादा हुई वहाँ यह दिक़्क़त हुई। ये अधिकारियों की लापरवाही है। मैंने जाँच के निर्देश दिए हैं, जो जवाबदेह होंगे उन पर कार्यवाही होगी”

Spread the love