npg

सरकार किसानों को बांटेंगी 19 हजार करोड़ रूपये….पैसे के लिए आधार कार्ड रहना होगा जरूरी… जानिए- क्या है ये योजना और किसे होगा फायदा

नई दिल्ली 4 अगस्त 2021। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है. पीएम मोदी को आगामी नौ अगस्त को देशभर के 9 करोड़ किसानों को पीएम किसान योजना के तहत 19,000 करोड़ रुपये भेजेंगे. हर किसान के बैंक अकाउंट में दो रुपये आएगा. पीएम किसान योजना के तहत सरकार किसानों के […]

Spread the love

सरकार किसानों को बांटेंगी 19 हजार करोड़ रूपये….पैसे के लिए आधार कार्ड रहना होगा जरूरी… जानिए- क्या है ये योजना और किसे होगा फायदा
X

नई दिल्ली 4 अगस्त 2021। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है. पीएम मोदी को आगामी नौ अगस्त को देशभर के 9 करोड़ किसानों को पीएम किसान योजना के तहत 19,000 करोड़ रुपये भेजेंगे. हर किसान के बैंक अकाउंट में दो रुपये आएगा. पीएम किसान योजना के तहत सरकार किसानों के बैंक खातों में हर साल तीन किश्तों में 6000 रुपये ट्रांसफर करती है. अबतक किसानों को 8 किस्त भेजी जा चुकी है. अब 9ठीं किस्त जारी होगी.

इससे पहले 8वीं किस्त का भुगतान 14 मई को किया गया था. पिछले साल पीएम किसान योजना की आखिरी किस्त क्रिसमस पर यानी 25 दिसंबर 2020 को अदा की गई थी. ममता बनर्जी की अगुवाई वाली बंगाल सरकार ने पहले इस योजना को लागू करने का विरोध किया था, लेकिन पिछली बार इस योजना में शामिल हो गईं.

क्या है पीएम किसान योजना
पीएम-किसान के तहत, सरकार किसानों को 6000 की वार्षिक आय सहायता प्रदान करती है. पैसे का भुगतान हर चार महीने में एक बार 2,000 के तीन बराबर नकद हस्तांतरण में किया जाता है. यह योजना 24 फरवरी 2019 को शुरू की गई थी.

पीएम किसान योजना का कैसे उठाए फायदा
पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फायदा उठाने के लिए किसान के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है. आधार कार्ड के बिना इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते हैं. साथ ही 2000 रुपये की किश्त पाने के लिए बैंक में अकाउंट होना भी जरूरी है. डीबीटी के जरिए खाते में पैसे भेजा जाता है. बैंक अकाउंट का आधार से लिंक होना भी जरूरी है. अगर कोई डॉक्युमेंट जमा करने से रह गया है तो ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं. अगर अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन नहीं किया है तो सरकार की वेबसाइट के जरिए खुद ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

इस योजना के लिए अगर आपने आवेदन किया है और ये जानना चाहते हैं कि लाभार्थियों की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं, तो वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. यहां पर लाभार्थियों की नई लिस्ट अपलोड हो रही है. राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब यहां आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.

Next Story