वीडियो: 1200 मजदूरों को लेकर पहली स्पेशल ट्रेन तेलंगाना से झारखंड के लिए रवाना, इन स्टेशनों से होकर गुजरेगी ट्रेन….

नईदिल्ली 1 मई 2020। लॉकडाउन की वजह से देश के अलग-अलग हिस्सों में फंसे हुए लाखों मजदूरों को घर लाने का काम शुरू हो गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय की इजाजत मिलने के बाद अलग-अलग सरकारें अपने राज्य के मजदूरों को वापस लाने में जुटी हैं। तेलंगाना सरकार के अनुरोध पर और केंद्रीय रेल मंत्रालय के निर्देशानुसार लिंगमपल्ली (हैदराबाद) से हटिया (झारखंड) तक शुक्रवार को एक विशेष ट्रेन चलाई गई जिसमें हजारों की संख्या में मजदूर अपने घरों के लिए रवाना हुए।

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के महानिदेशक अरुण कुमार ने कहा, ‘तेलंगाना से झारखंड के लिए एक नॉन स्टॉप ट्रेन आज सुबह 1,200 प्रवासियों के साथ शुरू हुई।’ उन्होंने कहा कि ट्रेन सुबह 11 बजे के आसपास हटिया पहुंचेगी। झारखंड के अधिकारियों के अनुसार, राज्य सरकार ने विशेष नॉन-स्टॉप ट्रेन से राज्य लौटने वाले प्रवासियों के टेस्ट और क्वारंटाइन के लिए पर्याप्त व्यवस्था की है। कोरोना वायरस के मद्देनजर रेलवे ने यात्री, मेल और एक्सप्रेस ट्रेन सेवाओं को रद कर दिया है। पिछले महीने सैकड़ों प्रवासी लोग ट्रेन सेवाएं फिर से शुरू होने की अफवाह फैलने के बाद मुंबई के बांद्रा टर्मिनस रेलवे स्टेशन पर पहुंच गए थे। समाचार एजेंसी एएनआइ ने इस स्पेशल ट्रेन का एक वीडियो भी जारी किया है।

सुशील मोदी ने गुरुवार को ट्वीट किया था, ‘मैं विशेष ट्रेन से प्रवासियों की घर वापसी के लिए भारत सरकार से अपील करता हूं।’ इसके अलावा, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी प्रवासियों की घर वापसी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है। वहीं, बताया जा रहा है कि झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मजदूरों की वापसी के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की मांग को लेकर रेलमंत्री पीयूष गोयल से बात की थी।

कहां कहां से गुजरेगी यह ट्रेन- तेलंगाना से चलने वाली यह ट्रेन महाराष्ट्र के वल्लरपुर, छत्तीसगढ़ के विलासपुर और झारखंड के चक्रधरपुर होते हुए रांची आयेगी. ट्रेन का सबसे लास्ट स्टॉप रांची के अगला स्टेशन हटिया होगी.

Spread the love