comscore

वैक्सीन की वजह से देश में पहली मौत की पुष्टि….. 68 साल के बुजुर्ग की गई थी जान….. केंद्र सरकार की जांच पैनल ने मौत की पुष्टि की

नयी दिल्ली 15 जून 2021। भारत में कोरोना वैक्सीन लगने के बाद पहली मौत की पुष्टि हो चुकी है. वैक्सीन की वजह से 68 साल के एक बुजुर्ग की मौत हो चुकी है. ये बात केंद्र सरकार की ओर से गठित पैनल की रिपोर्ट में सामने आई है।

रिपोर्ट में कहा गया कि गंभीर दुष्प्रभावों (जो कोरोनावायरस के टीकों से जुड़े हो सकते हैं) की एक सरकारी समीक्षा के अनुसार, 5 फरवरी से 31 मार्च के बीच कोविड -19 वैक्सीन लगवाने वाले लाखों लोगों में से तीन लोगों में वैक्सीन के कारण एनाफिलेक्सिस (anaphylaxis- एक तरह का एलर्जिक रिएक्शन) के लक्षण देखे गए। इस वजह से एक व्यक्ति की मौत भी हुई, इनकी उम्र 68 वर्ष थी।

पहली बार किसी की मौत को कोविड वैक्सीन से जोड़ा गया है। National AEFI Committee के चेयरपर्सन डॉ. एनके अरोड़ा ने बताया, “यह पहली मौत है जब ये स्थापित किया गया है कि वैक्सीन के परिणामस्वरूप एनाफिलेक्सिस प्रतिक्रिया हुई है। लेकिन अगर आप कुल संख्या (करोड़ों खुराक दी गई) को देखें, और केवल यह छोटी संख्या है जिसे गंभीर प्रतिक्रिया मिली है। ऐसे 31 मामले थे जिनकी जांच की गई और एक मौत वैक्सीन के कारण हुई, और anaphylaxis के मामलों में, केवल दो उत्पाद-संबंधी पाए गए। अधिकांश  anaphylaxis reactions मैनज कर लिए गए।”

आपको बता दें कि एनाफिलेक्सिस एक गंभीर और संभवत: जिंदगी के लिए घातक एलर्जिक रिएक्शन है।रिपोर्ट के अनुसार, जिस व्यक्ति की मौत Anaphylaxis की वजह से हुई, उन्हें 8 मार्च 2021 को वैक्सीन लगाई गई थी। अन्य दो लोगों जिनमें वैक्सीन लगवाने के बाद anaphylaxis देखे गए- उनमें एक युवक की उम्र 22 साल जबकि एक महिला की उम्र 21 साल थी। दोनों ही अस्पताल में इलाज के बाद स्वस्थ हो गए। यह विश्लेषण एक सेट में था जिसे राष्ट्रीय एईएफआई समिति द्वारा 5 फरवरी और 31 मार्च के बीच कारण जांच के लिए अनुमोदित किया गया था।

Spread the love