Begin typing your search above and press return to search.

अलमारी में खचाखच भरे थे 142 करोड़… फोटो देख फटी रह जाएंगी आपकी आंखें, आयकर अधिकारी भी रह गए हैरान

अलमारी में खचाखच भरे थे 142 करोड़… फोटो देख फटी रह जाएंगी आपकी आंखें, आयकर अधिकारी भी रह गए हैरान
X
By NPG News

नई दिल्ली 11 अक्टूबर 2021। आयकर विभाग ने हैदराबाद स्थित प्रमुख फार्मास्युटिकल समूह हेटेरो ने यहां बड़ी छापामार कार्रवाई को अंजाम दिया। जानकारी के मुताबिक, कंपनी के विभिन्न ठिकानों पर लगभग 142 करोड़ रुपये नकद समेत कुल 550 करोड़ रुपये की बेहिसाब आय का पता चला है। कंपनी के एक ऑफिस की अलमारियों में करोड़ों रुपए के बंडल रखे थे।

सीबीडीटी ने शनिवार को बताया कि पिछले दिनों फार्मा कंपनी के छह राज्यों में करीब 50 ठिकानों पर छापा मारने पहुंचीं टीमों ने आलमारियों से 142 करोड़ रुपये की नकदी भी जब्त की है। इतनी बड़ी रकम देखने के बाद वहां पहुंचे अधिकारी भी दंग रह गए। सीबीडीटी के मुताबिक, तलाशी के वक्त कई बैंक लॉकर मिले हैं, जिनमें से 16 चालू हैं। फार्मा कंपनी इंटरमीडिएट्स, सक्रिय फार्मास्युटिकल सामग्री (एपीआई) और फॉर्मूलेशन के कारोबार में है और इसके अधिकांश उत्पाद अमेरिका, दुबई, कुछ अफ्रीकी व यूरोपीय देशों में निर्यात होते हैं। आयकर ने फर्जी और गैर मौजूद कंपनियों से खरीद में विसंगतियां पकड़ीं थीं।

इसके अलावा कुछ फर्जी खर्चे से कृत्रिम महंगाई भी दिखाई गई थी। इसके अलावा जमीन खरीद के लिए पैसों के भुगतान के भी कुछ सुबूत मिले हैं। वहीं, व्यक्तिगत खर्च कंपनी के खातों में लिखने और संबंधित पक्षों द्वारा खरीदी जमीन की कीमत सरकारी पंजीकरण मूल्य से नीचे दिखाने जैस कई कानूनी मुद्दे भी आयकर टीमों की नजर में आए। सीबीडीटी के मुताबिक, छापों के दौरान कई ऐसे ठिकाने भी मिले जहां दूसरे बही खातों और जमा नकदी भी मिली। जांच टीमों ने अपराध साबित करने के लिए डिजिटल मीडिया, पेन ड्राइव व अन्य दस्तावेज जब्त किये हैं। वहीं, समूह के एसएपी और ईआरपी सॉफ्टवेयर से भी डिजिटल साक्ष्य एकत्र किये गए हैं।

इसी के तहत इनकम टैक्स विभाग ने 6 राज्यों में करीब 50 जगहों पर सर्च ऑपरेशन चलाया था। इधर, हैदराबाद में रेड के दौरान नोटों से भरी अलमारी की फोटो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैा। अलमारी में रखे 142 करोड़ रुपए कैश देखकर यूजर्स के भी सिर चकरा रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक आईटी विभाग को रेड के बाद 550 करोड़ रुपए की बेहिसाब इनकम का पता लगा है।

Next Story