स्कूलों का हाल बेहाल : महीनों बाद स्कूल खुले…लेकिन ना शिक्षक आ रहे हैं और ना ही बच्चे…. DEO के इंस्पेक्शन में कहीं शिक्षक मिले गायब, तो कहीं स्कूल में लटका मिला ताला

जिला शिक्षा अधिकारी ने किया धमतरी और कुरूद के विभिन्न स्कूलों का औचक निरीक्षण

धमतरी/बेमेतरा 19 फरवरी 2021। महीनों बाद स्कूल तो खुले हैं, लेकिन ना शिक्षक आ रहे हैं और ना ही बच्चे। आलम ये है कि इंस्पेक्शन के दौरान अधिकारियों को कई स्कूल या तो बंद मिल रहे हैं या फिर शिक्षक गायब मिल रहे हैं। पिछले दिनों एक ही जिले के 50 से ज्यादा शिक्षकों के स्कूल से गायब रहने के बाद शो-कॉज नोटिस जारी किया गया था। बावजूद शिक्षक अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहे हैं। आज फिर दो जिलों में दर्जन शिक्षक गायब मिले, तो वहीं कई जगहों पर स्कूल में ही ताला लटका मिला।

धमतरी में गायब मिले कई शिक्षक 

जिला शिक्षा अधिकारी रजनी नेल्सन ने धमतरी एवं कुरूद विकासखण्ड के विभिन्न हाई एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने धमतरी के शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल शंकरदाह, संबलपुर, गोपालपुरी, डाही तथा शासकीय हाईस्कूल बोडरा (स), सांकरा (पी.) और कुरूद विकासखण्ड के हायर सेकेण्डरी स्कूल बगदेही एवं कोसमर्रा का औचक निरीक्षण किया। हायर सेकेण्डरी स्कूल शंकरदाह के निरीक्षण के दौरान स्कूल बंद रहा, लेकिन कुछ विद्यार्थी एवं एक व्याख्याता एल.बी. स्कूल परिसर में मौजूद मिले, किन्तु प्राचार्य एवं अन्य स्टाफ अनुपस्थित पाए गए। इसी तरह हाईस्कूल बोड़रा (स) में प्राचार्य और स्टॉफ समय पर स्कूल नहीं पहुंचे थे। हायर सेकेण्डरी स्कूल बगदेही में 14 स्टॉफ में से 10 उपस्थित पाए गए तथा हाईस्कूल सांकरा (पी) में छात्र-छात्राएं गणवेश में नहीं थे। हायर सेकेण्डरी स्कूल डाही में सहायक ग्रेड-02 अनुपस्थित पाए गए। इस पर जिला शिक्षा अधिकारी ने अनुपस्थितों को कारण बताओ नोटिस जारी किया और निर्देशित किया कि सभी गंभीरतापूर्वक अध्यापन कर कोविड 19 के लिए दिए गए नियमों का पालन सुनिश्चित करें।

 

बेमेतरा में फिर गायब मिले दर्जनों शिक्षक 

जिला शिक्षा अधिकारी मधुलिका तिवारी ने शासकीय हायर सेकण्डरी स्कूल कुसमी, मोहरेंगा, बालसमुंद, भनसुली, शासकीय हाई स्कूल करंजिया का निरीक्षण किया गया। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुसमी में शिक्षिका संगीता देवी व्याख्याता द्वारा 10.46 बजे विद्यालय में उपस्थित हुई तथा उन्हीं के द्वारा विद्यालय का ताला खोला गया। उपस्थिति पंजी के अवलोकन से ज्ञात हुआ कि संगीता देवी व्याख्याता 16 एवं 17 फरवरी 2021 को बिना सूचना के अनुपस्थित थी। विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य  पी.एल.यदु व्याख्याता 15 से 17 फरवरी 2021 तक बिना सूचना के अनुपस्थित पाए गए। डॉ. रीता तिवारी व्याख्याता 18 फरवरी 2021 को,  ओ.के.साहू व्याख्याता 15 से 17 2021 फरवरी तक,  कमलेश सिंह व्याख्याता,  रेणुका अग्रवाल शिक्षक एवं  संतोष वैष्णव सहा.शिक्षक 18 फरवरी 2021 को बिना सूचना के विद्यालय से अनुपस्थित पाए गए।शासकीय हायर सेकण्डरी स्कूल मोहरंेगा के प्रभारी प्राचार्य  सी.एल.शर्मा निर्धारित विद्यालयीन समय से विलम्ब से 11.30 बजे विद्यालय में उपस्थित हुए। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा उन्हें विद्यालयीन समय में विद्यालय में उपस्थिति हेतु निर्देशित किया गया।  देव कुमारी साहू व्याख्याता 16 से 18 फरवरी,  बिरेन्द्र कुमार पटेल व्यायाम शिक्षक 17 एवं 18 फरवरी को बिना सूचना के अनुपस्थित थे। शासकीय हायर सेकण्डरी स्कूल बालसमुंद पाठकान के अवलोकन से ज्ञात हुआ कि 17 फरवरी को विद्यालय के 11 शिक्षक बिना सूचना के अनुपस्थित थे तथा निरीक्षण दिनांक को भी शाला लगने के समय पर 10 शिक्षक अनुपस्थिति पाए गए। शासकीय हायर सेकण्डरी स्कूल भनसुली में सभी शिक्षक विद्यालय में उपस्थित पाए गए तथा कक्षाओं का संचालन होता पाया गया।शासकीय हाई स्कूल नवागांव (क) में विद्यालय भवन को साफ-सुथरा रखने तथा रख-रखाव के लिए किए गए प्रयासों की जिला शिक्षा अधिकारी ने प्रशंसा की तथा उपस्थित शिक्षकों के द्वारा कक्षाओं के संचालन के लिए प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने बच्चों से भी आगामी परीक्षा की तैयारियों के संबंध में चर्चा की। डी.ई.ओ. ने समस्त अनुपस्थित शिक्षकों से स्पष्टीकरण प्राप्त कर जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में प्रस्तुत करने हेतु संस्था प्रमुखों को निर्देशित किया।

Spread the love